logo-image

छत्‍तीसगढ़ की महिला विकास विभाग मंत्री रमशीला साहू समेत 14 विधायकों के टिकट कटे

छत्‍तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जिन 77 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए हैं उनमें महिला विकास विभाग मंत्री रमशीला साहू समेत 14 विधायकों के टिकट काट दिए हैं.

Updated on: 21 Oct 2018, 02:42 PM

रायपुर:

छत्‍तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जिन 78 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए हैं उनमें महिला विकास विभाग मंत्री रमशीला साहू समेत 14 विधायकों के टिकट काट दिए हैं. मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव से चुनाव लड़ेंगे और पार्टी अध्यक्ष धरमलाल कौशिक बिल्हा सीट से अपनी किस्‍मत आजमाएंगे.चुनाव से ठीक पहले पार्टी में शामिल हुए आईएएस अफसर और रायपुर के पूर्व कलेक्टर ओपी चौधरी रायगढ़ को खरसिया सीट से टिकट मला है.

पिछले चुनाव में रमशीला साहू दुर्ग ग्रामीण से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ीं थीं और कांग्रेस की प्रतिमा चंद्राकर को मात्र 2989 वोटों से हराईं थीं.रमशीला को 50327 और प्रतिमा को 47348 वोट मिले थे. 77 प्रत्याशियों में से 13 प्रत्याशी जो हार गए थे 2013 का चुनाव उन्हें फिर से मौका दिया गया

शनिवार को दिल्ली में संसदीय बोर्ड की बैठक मेंबीजेपी प्रत्याशियों की घोषणा की गई.केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनावों के लिए पहली सूची जारी की.सदीय बोर्ड की बैठक में गृहमंत्री राजनाथ सिंह,विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वित्त मंत्री अरुण जेटली, केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, संगठन महासचिव रामलाल, महासचिव राममाधव, सैयद शाहनवाज हुसैन समेत अन्य नेता उपस्थित रहे. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने कि पार्टी ने जीतने वाले उम्मीदवारों पर दांव लगाया है।

यह भी पढ़ें ः पहले चरण के लिए कांग्रेस ने जारी की 12 उम्मीदवारों की सूची

इन विधायकों के कटे टिकट

दुर्ग ग्रामीण से रमशीला साहू,  चंद्रपुर से युद्धवीर सिंह जूदेव, लैलूंगा से सुनीता राठिया, तखतपुर से राजू क्षत्री, अंतागढ़ से भोजराज नाग, आरंग से नवीन मारकंडेय, बेलतरा से बद्रीधर दीवान, कुनकुरी से रोहित कुमार साय,  खल्लारी से चुन्नीलाल साहू, आरंग से नवीन मार्केण्डे, बिन्द्रानवागढ़ से गोवर्धन सिंह, सिहावा से श्रवण मरकाम, जशपुर से राजशरण भगत और सक्ति से खिलावन साहूण्‍

यह भी पढ़ें ः खुद चुनाव नहीं लड़ेंगे अजीत जोगी, जानिए क्‍या है रणनीति

बीजेपी की पहली सूची में 14 सीटों पर महिला प्रत्‍याशियों के नाम हैं.इसके साथ ही विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल को कसडोल, चंद्रशेखर साहू को अभनपुर से, अजय चंद्राकर को कुरुद से, केदार कश्यप को नारायणपुर से, लता उसेंडी को कोंडागांव,मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को रायपुर दक्षिण, ननकीराम कंवर को रामपुर से, प्रेम प्रकाश पांडेय को भिलाई नगर से, अमर अग्रवाल को बिलासपुर से, राजेश मूणत को रायपुर पश्चिम से, महेश गागड़ा को बीजापुर से उम्मीदवार घोषित किया गया है।

दो चरणों में है चुनाव

छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित 18 सीटों पर पहले चरण में 12 नवंबर को मतदान होगा. इसके लिए 16 अक्तूबर को अधिसूचना जारी की जायेगी. नामांकन की अंतिम तारीख 23 अक्तूबर होगी. इसके अगले दिन यानी 24 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 26 अक्तूबर तय की गयी है.

वहीं दूसरे चरण में राज्य की शेष 72 सीटों के लिए अधिसूचना 26 अक्तूबर को जारी की जायेगी. नामांकन की अंतिम तिथि 2 नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 3 नवंबर और नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 5 नवंबर तय की गयी है. इन सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा.