logo-image

छत्तीसगढ़ चुनाव : दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार थमा, 72 सीटों पर 20 नवंबर को वोटिंग

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण के मतदान के लिए जोरदार प्रचार अभियान रविवार शाम को थम गया. दसरे चरण के लिए मतदान 20 नवंबर को 19 जिलों की 72 सीटों पर होने वाली है.

Updated on: 19 Nov 2018, 09:51 AM

रायपुर:

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण के मतदान के लिए जोरदार प्रचार अभियान रविवार शाम को थम गया. दूसरे चरण के प्रचार में किसानों, रोजगार और भ्रष्टाचार का मुद्दा चारों तरफ से छाया रहा. दसरे चरण के लिए मतदान 20 नवंबर को 19 जिलों की 72 सीटों पर होने वाली है. पहले चरण में 8 नक्सल प्रभावित जिलों के 18 सीटों पर 12 नवंबर को मतदान हुए थे. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए यह चुनाव काफी अहम होने जा रहा है क्योंकि वह 15 सालों से राज्य में सत्ता में है. वहीं कांग्रेस के दिग्गज चुनावी मैदान मारने की जोर आजमाइश कर रहे हैं.

रविवार को चुनाव प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी के लिए प्रचार अभियान में हिस्सा लिया.

इससे पहले शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने रैलियों को संबोधित किया था. आज एक बार फिर पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस के एक ही परिवार की चार पीढ़ियों ने देश पर शासन किया, जिसका उन्हें तो लाभ मिला लेकिन देश को कोई लाभ नहीं हुआ.

वहीं कांग्रेस कर्ज माफी के वादों, फूड प्रोसेसिंग की स्थापना जैसे किसानों के मुद्दों पर केंद्रित रही. इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल लड़ाकू विमान के ऊपर मोदी और राज्य में कथित पीडीएस और चिट फंड घोटालों को लेकर मुख्यमंत्री रमन सिंह पर निशाना साधा.

दूसरे चरण में कुल 1,101 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस चरण में बीजेपी के मंत्री बृजमोहन, राजेश मुनात, अमर अग्रवाल, अजय चंद्राकर सहित अन्य मंत्रियों के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष टी एस सिंहदेव, पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी और उनकी पत्नी रेणु जोगी का भविष्य तय होने वाला है.

और पढ़ें : बाप रे बाप ! नेताजी के घर में तो लगा है पैसों का पेड़, 5 साल में कई गुनी बढ़ गई दौलत

दूसरे चरण में सबसे ज्यादा उम्मीदवार रायपुर सिटी दक्षिण सीट से खड़े हैं जहां कुल 46 उम्मीदवार अपना किस्मत आजमा रहे हैं. 20 नवंबर को 19 जिलों में होने वाले मतदान में गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, कबीरधाम, जशपुर और बलरामपुर में नक्सलियों की कुछ हद तक मौजूदगी है. पुलिस अधिकारी ने बताया कि इन इलाकों में सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किए गए हैं.

मायावती की बसपा, अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ और सीपीआई के गठबंधन से राज्य में बीजेपी और कांग्रेस के बीच राजनीतिक युद्ध में एक दिलचस्प मुकाबला तैयार कर दिया है.

और पढ़ें : Chhattisgarh election: दूसरे चरण के रण में इन मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा दांव पर, कई सीटों पर जोगी का प्रभाव

बसपा 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, तो उसकी सहयोगी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ 46 सीटों पर ताल ठोक रही है. अरविंद केजरीवाल नीत आम आदमी पार्टी (आप) ने 66 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. 90 सदस्यीय मौजूदा विधानसभा में भाजपा के पास 49 सीटें, कांग्रेस के पास 38 और बसपा के पास एक सीट है.

राज्य में पहले चरण के मतदान में कुल 76.28 फीसदी मतदान दर्ज किए गए थे. चुनाव के नतीजों की घोषणा अन्य राज्यों के चुनाव परिणामों के साथ 11 दिसंबर को होगी.