मोबाइल बिल में होने जा रही इतनी बढ़ोतरी, आम आदमी को लगेगा बड़ा झटका

News State Bureau  |   Updated On : January 20, 2020 11:31:47 AM
मोबाइल बिल में होने जा रही इतनी बढ़ोतरी, आम आदमी को लगेगा बड़ा झटका

मोबाइल बिल (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

महंगाई की मार से फिलहाल कोई राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है. दरअसल, खाद्य वस्तुओं के बाद अब मोबाइल बिल (Mobile Bill) के मोर्चे पर भी आम आदमी को बड़ा झटका लग सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के करीब 1 अरब से अधिक मोबाइल यूजर्स के फोन बिल में बढ़ोतरी की आशंका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टेलिकॉम कंपनियां (Telecom Companies) अपने टैरिफ (Tariff) में 25-30 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: ड्यूटी फ्री शॉप से सिर्फ इतनी बोतल शराब खरीद सकेंगे, मोदी सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं
टेलिकॉम मार्केट के दिग्गज जानकारों का कहना है कि कंपनियों के एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है. इसके अलावा भारत में अन्य देशों की तुलना में टेलिकॉम सर्विसेज के ऊपर सब्सक्राइबर्स का कुल खर्च काफी कम है. बता दें कि वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) द्वारा मौजूदा समय में अजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) की बकाया रकम का भुगतान किया जाना है. ऐसी स्थिति में इन कंपनियों को टैरिफ में बढ़ोतरी करना जरूरी हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: उड़द (Urad) की सप्लाई बढ़ाने के लिए मोदी सरकार की ये है बड़ी योजना

वहीं दूसरी वोडाफोन के देश से बाहर जाने की भी आशंका जताई जा रही है और अगर ऐसा होता है तो देश में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) और भारती एयरटेल की घरेलू टेलिकॉम सेक्टर में बादशाहत कायम हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: आम आदमी को बजट समझाने के लिए मोदी सरकार की ये है योजना

जानकारों के मुताबिक रिलायंस जियो (Jio) के घरेलू टेलिकॉम सेक्टर में आने से पहले टेलिकॉम कंपनियों का ARPU 180-200 रुपये के आस-पास था. वहीं अभी ARPU इन स्तरों से काफी कम हो गया है. बता दें कि पिछले साल के अंत में रिलायंस जियो (Reliance Jio), वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने प्रीपेड टैरिफ में 14-33 फीसदी तक की बढ़ोतरी की थी. अगली कुछ तिमाही में इन तीनों कंपनियों का ARPU बढ़कर 160 रुपये के स्तर तक पहुंच सकता है. बता दें कि 24 अक्टूबर के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के तहत वोडाफोन आइडिया को AGR की बकाया रकम 53,039 करोड़ रुपये चुकाना है. वोडाफोन को 23 जनवरी तक इस रकम को चुकाना है.

First Published: Jan 20, 2020 11:31:48 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो