logo-image

Free Internet देने की तैयारी में है ये कंपनी, जमकर होगा WiFi का इस्‍तेमाल

चीन की एक कंपनी 2026 तक 272 सैटेलाइट को लॉन्च करेगी और इसके बाद पूरी दुनिया में लोगों को Free Wifi मुहैया कराएगी.

Updated on: 30 Nov 2018, 01:49 PM

बीजिंग:

इंटरनेट क्षेत्र की कंपनी गूगल और स्पेस एक्स को जल्द ही चीन की एक कंपनी कड़ी टक्कर देने वाली है. चीन की ये इंटरनेट टेक्नोलॉजी कंपनी 2026 तक 272 सैटेलाइट को लॉन्च करने की तैयारी में है. इसके बाद यह कंपनी पूरी दुनिया में लोगों को फ्री वाई-फाई मुहैया कराएगी.

मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2013 में शंघाई में स्थापित हुई लिंकश्योर नेटवर्क (LinkSure) की वेबसाइट में यह जानकारी दी गई है. यह कंपनी फ्री इंटरनेट की सुविधा देने और लोकेशन बेस्ड सर्विस देने के लिए जानी जाती है. लिंकश्योर ने मंगलवार को अपने पहले सैटेलाइट की लॉन्चिंग के बारे में बताया. चीन के एक सरकारी अखबार ने बताया चीन के गंसू प्रांत में स्थित जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर अगले साल सैटेलाइट लॉन्च की जाएगी. जबकि, 2020 तक स्पेस में 10 और सेटेलाइट छोड़ी जाएंगी.' लिंकश्योर की सीईओ वांग जिंग्याइंग ने बताया कि उनकी कंपनी इस प्रोजेक्ट पर 3 बिलियन युआन (करीब 30 अरब रुपए) निवेश करेगी.

और पढ़ें : सबसे सस्‍ती कार लॉन्‍च होने का रास्‍ता साफ, जानें क्‍या होंगी खूबियां

कंपनी की बेवसाइट पर दी जानकारी के अनुसार कई जगहों पर नेटवर्क पहुंचाना नामुमिकन है. इस कारण ऐसी जगहों पर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. लेकिन इस सैटेलाइट के अंतरिक्ष में पहुंचने के बाद लोग अपने मोबाइल फोन की मदद से फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल उस जगह भी कर सकते हैं, जहां टेलीकॉम नेटवर्क की पहुंच नहीं है.