महंगे टैरिफ के दौर में वापस आ सकते हैं बीएसएनएल (BSNL) के पुराने सुनहरे दिन

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 04, 2019 03:59:24 PM
बीएसएनएल (BSNL)

बीएसएनएल (BSNL) (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

जहां एक ओर सभी टेलीकॉम कंपनियां (Telecom Companies) अपने टैरिफ को महंगा कर रही हैं. वहीं अब बीएसएनएल (BSNL) के पास एक बार फिर से वही बादशाहत कायम करने का मौका है. दरअसल, महंगे टैरिफ की वजह से ग्राहक प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों से छिटक सकते हैं. ऐसे में BSNL जैसी कंपनियों के पास एक बार फिर से वहीं सुनहरा दौर लाने का पूरा अवसर है. बता दें कि टेलीकॉम कंपनियों ने 92 हजार करोड़ रुपये के अतिरिक्त बोझ को कम करने के लिए अपने मोबाइल टैरिफ की कीमत को बढ़ा दिया है. जानकारों का कहना है कि मौजूदा हालातों को देखते हुए BSNL टैरिफ कम रखने और सुविधाओं में बढ़ोतरी जैसे कदम से दूसरी कंपनियों के ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकता है.

यह भी पढ़ें: पहले दिन सीएसबी बैंक का शेयर 56 फीसदी तक उछल गया, इतनी हो गई मार्केट कैप

एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और रिलायंस जियो ने बढ़ाए टैरिफ
एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) के बाद Jio ने भी अपने मोबाइल टैरिफ प्लान की कीमत में 40 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करने का ऐलान किया है. Jio के नए टैरिफ प्लान 6 दिसंबर रात 12 बजे से लागू हो जाएंगे. एक रिपोर्ट के अनुसार, Jio के टैरिफ बढ़ने के बाद भी यह अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में करीब 20 प्रतिशत सस्ते हैं. इन सबके बावजूद BSNL और MTNL जैसी कंपनियां आगे आने के लिए कोशिश कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: BSNL और MTNL को वापस लाभ में लाएंगे, रविशंकर का बड़ा बयान

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच (Bank of America Merril Lynch) की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस Jio ने अपने कुछ चुनिंदा पैक्स में ही 40 फीसदी की वृद्धि की है. इसके बावजूद प्रतिस्पर्धी कंपनियों एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया की तुलना में Jio के प्लान 15 से 20 फीसदी तक सस्ते होंगे. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि Jio ने 300 प्रतिशत अधिक बेनिफिट की बात कही है जोकि अधिक डाटा हो सकता है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के टैरिफ टैरिफ प्लांस में भी अधिक बढ़ोत्तरी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: RBI कल फिर ले सकता है ब्याज दरों में कटौती का फैसला, आम आदमी पर होगा बड़ा असर

बता दें कि वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के साथ-साथ रिलायंस जियो ने भी मोबाइल सेवाओं की बढ़ी हुई दरों की रविवार को घोषणा की थी. जियो की नई दरें छह दिसंबर से प्रभावी होंगी और 40 प्रतिशत तक महंगी होंगी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह उपभोक्ता-प्रथम के अपने सिद्धांतों पर टिकी हुई है. कंपनी ने दावा किया है कि वह इस कारण शुल्क 40 प्रतिशत तक बढ़ाने के साथ 300 प्रतिशत तक अधिक फायदे भी देगी. वहीं BSNL ने भी 777 रुपये के बॉडबैंड प्लान (Broadband Plan) के साथ मार्केट में जोरदार वापसी की है. बता दें कि इस प्लान को BSNL ने कुछ महीने पहले बंद कर दिया था. उस समय यूजर्स ने कंपनी के इस फैसले का काफी विरोध किया था.

First Published: Dec 04, 2019 03:59:24 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो