BREAKING NEWS
  • Indian Railway: दिवाली और छठ के लिए नहीं मिला कन्फर्म टिकट तो घबराएं नहीं, इन नई ट्रेनों में करा सकते हैं रिजर्वेशन- Read More »
  • अकाल तख्त (Akal Takht) प्रमुख बोले- बैन हो आरएसएस मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) का बयान देशहित में नहीं- Read More »
  • बिहार : डेंगू के मरीजों को देखने गए केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे पर दो युवकों ने फेंकी स्याही, देखें VIDEO- Read More »

Teachers Day Special: दुनिया के इस बड़े मार्केट गुरू से सीखें करोड़पति बनने का मंत्र

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 05, 2019 12:16:15 PM
वारेन बफे (Warren Buffet) - फाइल फोटो

वारेन बफे (Warren Buffet) - फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

Teachers Day: हर इंसान के जीवन में शिक्षक की बेहद खास भूमिका होती है. शिक्षक ही वह व्यक्ति होता है जो आपके जीवन की दिशा को तय करता है. वित्त (Finance) एक ऐसा ही क्षेत्र है जहां अगर आपके पास अच्छा गुरु नहीं है तो आपको काफी नुकसान हो सकता है. आज हम एक ऐसे शख्स के बारे में बात करेंगे जिसने निवेश (Investment) के जरिए खूब सारा पैसा बनाया है. जी हां हम कर रहे हैं दुनिया के 10 सबसे ज्यादा अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल वारेन बफे (Warren Buffet) की. इस रिपोर्ट में वारेन बफे के सुपरहिट टिप्स की बात करेंगे जिसके जरिए आप करोड़पति बनने का सपना सच कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: HDFC Bank और PNB के बाद आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने भी ले लिया बड़ा फैसला

छोटे और नियमित निवेश की सलाह
दुनिया के मशहूर निवेशक वॉरेन बफे का कहना है कि निवेशकों को लॉन्ग टर्म और शानदार डिविडेंड के रिकॉर्ड वाले शेयर्स में निवेश करना चाहिए. उनका कहना है कि शेयरों में एक साथ बड़े निवेश से बचना चाहिए. निवेशकों को नियमित और छोटे निवेश करने की आदत अपनानी चाहिए. छोटे निवेश में जोखिम कम होता है इसके अलावा नियमित निवेश की वजह से निवेशकों के पास औसत भाव पर शेयर्स इकट्ठा हो जाते हैं. वॉरेन बफे के मुताबिक छोटी उम्र में निवेश शुरू करने से बड़े फंड को तैयार किया जा सकता है. उनका कहना है कि अगर छोटी उम्र में उन्होंने 114 डॉलर S&P 500 में निवेश किए होते तो मौजूदा समय में यह राशि बढ़कर 4 लाख डॉलर के आस-पास पहुंच गई होती. इसका मतलब ये है कि समय रहते निवेश शुरू कर देना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 5 Sep: सोने में भयंकर तेजी, आज भी खरीदारी की सलाह दे रहे हैं ज्यादातर एक्सपर्ट

लॉन्ग टर्म के लिए निवेश की रणनीति बनाएं
वॉरेन बफे के मुताबिक निवेशकों को लॉन्ग टर्म के लिए निवेश की रणनीति बनानी चाहिए. उनका कहना है कि अगर आपको पेड़ की छाया चाहिए तो आपको काफी साल पहले पेड़ लगाकर इंतजार करना होगा. बफे का मानना है कि सोने की बारिश के समय हाथ आगे बढ़ाने के बजाए बाल्टी लगाना ज्यादा बेहतर रहता है. हमेशा अवसरों की तलाश करती रहनी चाहिए. ये मौके किसी भी इंडस्ट्री या क्षेत्र में मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Jio GigaFiber को दूसरे ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर से मिल सकती है कड़ी टक्कर, जानें कौन दे रहा है सबसे सस्ता ऑफर

वॉरेन बफे का कहना है कि निवेश के बाद शेयर के भाव को बार-बार नहीं देखना चाहिए. जल्दबाजी में शेयर बेचने या खरीदने से निवेशकों को बड़ा नुकसान हो सकता है. इसके अलावा दूसरों को देखकर मार्केट में निवेश से बचें. ऐसा करने से आपको नुकसान होने से कोई नहीं रोक सकता है. निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो को हमेशा डाइवर्सिफाई रखने की कोशिश करनी चाहिए. उनका कहना है कि जब दूसरे लोग मार्केट में लालची बन रहे हों तो आप डरपोक बनें. वहीं जब लोग डर रहे हों तो आप लालची बन जाएं.

First Published: Sep 05, 2019 11:57:57 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो