logo-image

एक्सपर्ट की इस ट्रिक से PPF खाते पर मिलेगा ब्याज का ज्यादा पैसा, फटाफट जानें क्या है तरीका

PPF Account Get More Interest: अक्सर देखा जाता है कि अच्छी आय वाले लोग वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर टैक्स बचाने के लिए पीपीएफ खाते में निवेश की योजना बनाते हैं.

Updated on: 01 Apr 2022, 01:07 PM

highlights

  • पीपीएफ में निवेश करने पर जोखिम का खतरा नहीं होता
  • वित्तीय वर्ष के अंत में निवेश करने का विकल्प बहुत सही नहीं

नई दिल्ली:

PPF Account Get More Interest: जिन निवेशकों को निवेश पर गारंटीड रिर्टन चाहिए होता है उनके लिए पीपीएफ एक अच्छा विकल्प माना जाता है. इस पर टैक्स में छूट का लाभ तो मिलता ही है साथ ही ब्याज और मेच्योरिटी की राशि पर भी टैक्स का खर्चा नहीं आता. आज से वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि निवेशकों को इसी समय अच्छे रिटर्न के लिए निवेश करना चाहिए. क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि अच्छी आय वाले लोग वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर टैक्स बचाने के लिए पीपीएफ खाते में निवेश की योजना बनाते हैं.

यह भी पढ़ेंः बड़ा झटकाः अब कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर ने मारी 250 रुपये ऊंची छलांग

क्या कहते हैं जानकार 

जानकारों मानना है कि पीपीएफ में अच्छे रिटर्न के लिए 1 अप्रैल से 4 अप्रैल तक निवेश करना चाहिए. इस ट्रिक से ज्यादा ब्याज का लाभ उठाया जा सकता है. पीपीएफ के नियमों के अनुसार खाते पर ब्याज का कैलकुलेशन 5 तारीख से महीने के अंत तक जमा राशि पर किया जाता है. वहीं पीपीएफ पर हर महीने ब्याज की गणना होती है और वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर राशि को क्रेडिट किया जाता है. अगले महीने 5 तारीख से पहले निवेश करने पर आपको ब्याज का लाभ मिल जाता है. इस ट्रिक से आप पीपीएफ अकाउंट पर अतिरिक्त ब्याज का लाभ ले सकते हैं.