logo-image

Petrol Diesel Price 29 June: पेट्रोल-डीजल के रेट लगातार तीसरे दिन बढ़े, दिल्ली में पेट्रोल 70 रुपये के पार

Petrol Diesel Price: शनिवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने दिल्ली में पेट्रोल 11 पैसे और डीजल के दाम में 10 प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. पिछले 3 दिन में दिल्ली में पेट्रोल 23 पैसे और डीजल 21 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

Updated on: 29 Jun 2019, 07:37 AM

highlights

  • पेट्रोल (Petrol)-डीजल (Diesel) की कीमतों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई 
  • OMC ने दिल्ली में पेट्रोल 11 पैसे और डीजल के दाम में 10 प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है
  • पिछले 3 दिन में दिल्ली में पेट्रोल 23 पैसे और डीजल 21 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 29 June 2019: पेट्रोल (Petrol)-डीजल (Diesel) की कीमतों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई है. शनिवार को ऑयल मार्केटिंग
कंपनियों (OMC) ने दिल्ली में पेट्रोल 11 पैसे और डीजल के दाम में 10 प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. पिछले 3 दिन में दिल्ली में पेट्रोल 23 पैसे और डीजल 21 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने छोटी योजनाओं के लिए ब्याज दर 0.10% घटाया, PPF समेत इन स्कीमों पर लागू

मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में बढ़े दाम
शनिवार को मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में क्रमश: 10 पैसे, 11 पैसे और 12 पैसे लीटर की बढ़ोतरी देखी जा रही है. वहीं मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में डीजल का भाव क्रमश: 11 पैसे, 10 पैसे और 11 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें: पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलकर कर सकते हैं लाखों की कमाई, जानिए पूरा प्रोसेस

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शनिवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 70.28 रुपये, 75.97 रुपये, 72.54 रुपये और 73.01 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 64.11 रुपये, 67.22 रुपये, 66.03 रुपये और 67.81 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव
शुक्रवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लाल निशान में कारोबार होते हुए देखा गया था. ब्रेंट क्रूड में 66.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 58.20 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर बंद हुआ था. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 15 रुपये की नरमी के साथ 4,099 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: पत्नी बन जाएगी करोड़पति (Crorepati), सिर्फ इन योजनाओं में पैसा लगाकर तो देखें

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.