लाइफ इंश्योरेंस से भी प्राप्त किया जा सकता है लोन, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 08, 2019 02:42:19 PM
सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit : न्यूज स्टेट लाइब्रेरी )

नई दिल्ली:  

जीवन जिम्मेदारियों से भरा है और कई बार ऐसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है जब आपको बच्चों की शिक्षा या किसी अन्य पारिवारिक खर्च जैसे कार, नया घर, इत्यादि में निवेश करने के लिए पैसों की सख्त जरूरत होती है; लेकिन आपके पास पर्याप्त बचत नहीं होती है. अपनी कमाई से परिवार चलाना और बच्चों का पालन-पोषण करना बहुत महत्वपूर्ण है. ऐसे समय में लोन आपके लिए मददगार साबित हो सकता है.

बाजार में कईं इंश्योरेंस कंपनियां हैं जो लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर लोन सुविधा की पेशकश करती हैं. बस आपके पास ऐसी पॉलिसी होनी चाहिए जो लोन की सुविधा दे सके और अगर आपको लोन सुविधा की जानकारी नहीं है, तब आप कंपनी से उस विशेष योजना पर लोन सुविधा प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें.

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी आपको कवर के साथ-साथ लोन के रूप में धन के साथ मदद कर सकती है.
लेकिन इससे पहले कि आप लोन प्राप्त करने की योजना बनाएं, आपको निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर जानें होंगे.
आपने किस प्रकार की पॉलिसी खरीदी हुई है?

एक बात हमेशा ध्यान रखें कि सभी पॉलिसी लोन सुविधा के साथ नहीं आती हैं. यूलिप, एंडोमेंट प्लान आदि जैसी कुछ लाइफ इंश्योरेंस योजनाएं लोन के लिए योग्य हैं, लेकिन ये पालिसी भी कम से कम 3 वर्षों तक लगातार प्रीमियम भुगतान के बाद ही लोन सुविधा प्रदान करती है. टर्म इंश्योरेंस में लोन की सुविधा नहीं है क्योंकि ये केवल प्रोटेक्शन योजनाएं होती है जिनमें सरेंडर मूल्य नही होता है. (सरेंडर मूल्य को आपकी आसानी के लिए आगे के बिंदुओं में परिभाषित किया गया है).

सिबिल स्कोर मैटर नहीं करता है!
यह लोन मंजूरी प्रक्रियाओं में बहुत आम है जिसके तहत बैंक लोन प्राप्त करने वाले व्यक्ति के CIBIL स्कोर की जांच करते हैं.
लेकिन लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से लोन प्राप्त करने में, CIBIL स्कोर का कोई महत्व नहीं है. यह कम CIBIL स्कोर वाले लोगों के लिए बहुत लाभकारी है . लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी रखने वाला प्रत्येक व्यक्ति बीमा कंपनी के नियमों और शर्तों के अधीन लोन प्राप्त कर सकता है.

ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड के अनुसार:
"CIBIL स्कोर आपके क्रेडिट हिस्ट्री को दर्शाने वाला तीन अंकों का संख्यात्मक कोड है." यह कोड उनके पिछले हुए लेन देन के अनुसार निर्धारित होता है. इसमें खाताधारक द्वारा समय पर किये गऐ भुगतान की फ्रेक्वेंसी को दर्शाया गया है.

लोन ब्याज दर क्या है?
हमेशा पर्सनल लोन की तुलना में लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर लोन का विकल्प चुनना बेहतर होता है, क्योंकि बीमा कंपनी द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर आमतौर पर 10% - 14% के बीच भिन्न होती है. उदाहरण के लिए, भारतीय जीवन बीमा निगम ब्याज की दर के रूप में 9% वसूलता है, जिसका भुगतान छमाही आधार पर निर्धारित है.

लोन राशि क्या है?
लोन राशि पूरी तरह से इस पर निर्भर है:

  • पॉलिसी का प्रकार
  • समर्पण मूल्य

यह समर्पण मूल्य का एक प्रतिशत है. लोन वैल्यू, समर्पण मूल्य के 80% से 90% तक हो सकता है. उदाहरण के लिए, यदि आप पारंपरिक मनी बैक प्लान या एंडोवमेंट प्लान का विकल्प चुन रहे हैं.

री-पेमेंट विकल्प क्या हैं?
यदि समय पर लोन का भुगतान नहीं किया जाता है, तो लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लैप्स हो जाती है. यदि आपके पास ऐसा करने के लिए पर्याप्त धन है तो समय से पहले लोन का भुगतान करना और बंद करना संभव है. इसके अलावा, विफलता के मामले में, लोन राशि बढ़ती ही जाती है. बढ़ी हुई राशि का भुगतान पॉलिसीधारक द्वारा किया जाना है.

पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में, ’देय राशि’ और ब्याज दर के बराबर धनराशि मृत्यु के बाद देय लाभों से काट ली जाती है. भुगतान प्रक्रिया किसी भी सामान्य लोन के समान है. लोन और ब्याज राशि का भुगतान मासिक किस्तों / ईएमआई में किया जा सकता है.

क्या आपको लाइफ इंश्योरेंस पर लोन लेने के बाद भुगतान प्रीमियम जारी रखने की आवश्यकता है?
हां, प्रीमियम का भुगतान समय पर किया जाना चाहिए, जिसमें विफल होने पर बीमाकर्ता की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी समाप्त हो सकती है.

क्या लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर लोन प्राप्त करने में समर्पण मूल्य आवश्यक है?
समर्पण मूल्य: यह एक राशि का प्रतिशत है जो पॉलिसीधारक को दिया जाता है, जब वह पालिसीका समर्पण करता है या उसे बंद करना चाहता है. उदाहरण के लिए, यदि आपने लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदी है तो आप लगातार तीन वर्षों तक नियमित प्रीमियम का भुगतान करने पर समर्पण मूल्य तक पहुंच जाएंगे. उसके बाद अगर आप अपनी पालिसी को सरेंडर करना चाहते है तो समर्पण मूल्य प्राप्त होगा. जब तक समर्पण मूल्य तक पहुंच नहीं जाते तब तक, लोन सुविधा को अनलॉक नहीं कर सकते है, इस तथ्य के बावजूद लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर लोन प्राप्त किया जा सकता है.

क्या लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर लोन प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क है?
प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में मामूली शुल्क चार्ज किया जाता है.
आपको हमेशा उपरोक्त कारकों को ध्यान में रखना चाहिए जो आपकी लोन स्वीकृति प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं. कारकों के गहन अध्ययन के बाद आइए चर्चा करें कि आप लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के खिलाफ लोन के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं.
लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के खिलाफ लोन के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • लोन एप्लिकेशन फॉर्म.
  • मूल इंश्योरेंस पॉलिसी दस्तावेज.
  • अंतिम प्रीमियम भुगतान की रसीद.
  • असाइनमेंट डीड (यह बताता है कि लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी बीमाकर्ता को सौंपी गई है.)
  • एक रद्द चेक.

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के खिलाफ लोन के लिए आवेदन कैसे करें?
लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के खिलाफ लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन सेवाओं और बीमा कंपनी की तरफ से ग्राहक देखभाल सुविधाओं के कारण सरल हो गई है. यदि आप अपनी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के खिलाफ लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप नीचे बताए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:
बीमा कंपनी की साइट पर जाएं (जिस कंपनी से आपने लाइफ इंश्योरेंस खरीदा है.)
लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के खिलाफ लोन के लिए वहां खोजें और उस विकल्प को ओपन करने के लिए के लिए क्लिक करें.
"लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के खिलाफ लोन" पर जाने के बाद, सभी जानकारी भरें (जैसे कि हमने बजाज फिनसर्व को संदर्भित किया है):

  • पूरा नाम
  • संपर्क विवरण
  • ईमेल आईडी
  • कुल पोर्टफोलियो मूल्य
  • सुरक्षा का प्रकार
  • शहर

सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें
प्रस्तुत करने के बाद, एक पृष्ठ पर संदेश के साथ दिखाई देगा, जिसे आप जल्द ही बीमा कंपनी के प्रतिनिधि से संपर्क करेंगे, जो आपको आगे की कार्यवाही के साथ आपका मार्गदर्शन करेंगे:

  • लोन के लिए आवेदन भरना.
  • बीमा कंपनी द्वारा आवश्यक दस्तावेज जमा करने में अधिकारी आपका मार्गदर्शन करेंगे.

और इसलिए आपको बीमा कंपनी द्वारा निर्धारित कुछ औपचारिकताओं को पूरा करना होगा और जिससे आपको लोन मिलेगा.

निष्कर्ष
लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर लोन प्राप्त करना उन लाभों में से एक है जो उसकी बीमा पॉलिसी से प्राप्त कर सकते हैं. योजना में आपको उन वित्तीय दायित्वों को संभालने में मदद करती है जो किसी भी समय पर आ सकते हैं. जीवन की समस्याओं को बहुत चालाकी से निपटने की आवश्यकता है और एक लोन आपको सर्वोत्तम तरीके से सहायता कर सकता है. PolicyX.com (IRDA द्वारा प्रमाणित इंश्योरेंस वेब अग्ग्रीगेटर) पर आप लाइफ इंश्योरेंस पालिसी और लोन से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है. यहाँ पर इन्शुरन्स पालिसी एक्सपर्ट से आप नई योजनाओं के बारे में भी जानकारी ले सकते है.

First Published: Nov 08, 2019 01:20:24 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो