logo-image

Stock Market Opening: हल्की तेजी के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 66475 तो 19820 पर ओपन हुआ निफ्टी

Stock Market Opening: बुधवार को शेयर मार्केट मामूली बढ़त के साथ ओपन हुआ और उसके बाद बाजार में उतार-चढ़ाव शुरू हो गया. ज्यादातर कंपनियों के शेयर में गिरावट हो रही है. जबकि फार्मा सेक्टर की कंपनियों के शेयर में हल्का उछाल देखने को मिल रहा है.

Updated on: 18 Oct 2023, 11:00 AM

highlights

  • हरे निशान के साथ खुला शेयर बाजार
  • बढ़त के साथ खुले सेंसेक्स और निफ्टी
  • फार्मा सेक्टर में देखने को मिल रहा उछाल

New Delhi:

Stock Market Opening: शेयर बाजार में आज उतार-चढ़ाव बना हुआ है. बुधवार को शेयर बाजार मामूली बढ़त देखने को मिली. जिसमें सेंसेक्स और निफ्टी के शेयरों में बढ़त देखने को मिली, जबकि बैंक निफ्टी के शेयर लाल निशान के साथ ओपन हुए. आज के बाजार की चाल को देखकर ऐसा लग रहा है कि अभी निवेशक वेट एंड वॉच की रणनीति को अपनाना पसंद करें तो उन्हें फायदा होने की उम्मीद है. ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: हमास के बाद अब इजराइल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ छेड़ी जंग

ओपनिंग में आज कैसा रहा बाजार का हाल

बुधवार को बीएसई का सेंसेक्स 45.65 अंक बढ़कर 66,473 के लेवल पर ओपन हुआ. लेकिन इसमें बाजार खुलने के बाद गिरावट होने लगी. फिलहाल बीएसई सेंसेक्स 66,416 के आसपास बना हुआ है. जबकि एनएसई का निफ्टी 9 अंक चढ़कर 19,820 के लेवल पर ओपन हुआ. लेकिन बाजार खुलने के कुछ देर बाद इसमें भी गिरावट देखने को मिली और ये फिलहाल 19,817 के आसपास बना हुआ है. वहीं सेंसेक्स और निफ्टी में बाजार खुलने के बाद ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला.

जानिए किस सेक्टर में क्या है हाल

अगर सेक्टोरल इंडेक्स देखें तो बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज, रियल्टी और प्राइवेट बैंकों के शेयरों में गिरावट जारी है लेकिन यहां अच्छी बात ये है कि ऑटो, मीडिया और फार्मा कंपनियों के शेयरों में अच्छी मजबूती देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: इन कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, भत्ता 4% तक बढ़कर आएगी सैलरी

कैसे है निफ्टी के शेयरों का हाल

अगर बात करें निफ्टी के शेयरों की तो यहां 50 में से 35 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है. जबकि 15 शेयर ऐसे ही जिनमें गिरावट हो रही है. हालांकि फार्मा सेक्टर के शेयरों में आज उछाल बना हुआ है. क्योंकि निफ्टी के टॉप 5 स्टॉक्स में से 3 शेयर फार्मा कंपनियों के हैं. जिसमें सिप्ला, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज, हिंडाल्को, सन फार्मा और डीवीज लैब्स के शेयर टॉप गेनर के तौर बने हुए हैं.

प्री-ओपनिंग में कैसा रहा बाजार

वहीं अगर बात करें प्री-ओपनिंग में बाजार के हाल की तो ये मिलाजुला ट्रेड करता दिखा, बीएसई का सेंसेक्स 32 अंक चढ़कर 6640 के लेवल पर पहुंच गया था, वहीं निफ्टी के शियरों में गिरावट देखने को मिली और ये निचले दायरे में दिखाई दिया. वहीं एनसई का निफ्टी 121 अंक या 0.15 फीसदी की गिरावट के साथ 19690 के लेवल रहा.

ये भी पढ़ें: Navratri Special 2023: माता रानी के भक्तों के लिए खुशखबरी, 24 अक्टूबर तक इन ट्रेनों में मिलेगा व्रत का खाना

मंगलवार को कैसा रहा था शेयर बाजार

अगर बात करें कल यानी मंगलवार की तो कारोबार खत्म होने पर बीएसई सेंसेक्स 261 अंकों के उछाल के साथ 66,428 बंद हुआ वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 80 अंकों के उछाल के साथ 19,811 अंकों पर क्लोज हुआ. फिलहाल बाजार में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि आज बाजार में कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा.