logo-image

यस बैंक (Yes Bank) का शेयर खरीदने जा रहे हैं तो यह ख़बर आपको ज़रूर पढ़नी चाहिए

रेटिंग एजेंसी आईसीआरए (ICRA) ने यस बैंक (Yes Bank) के 52,911.70 करोड़ रुपये के बांड प्रोग्राम को डाउनग्रेड कर दिया है.

Updated on: 19 Dec 2019, 06:03 PM

नई दिल्ली:

रेटिंग एजेंसी आईसीआरए (ICRA) ने गुरुवार को यस बैंक (Yes Bank) के 52,911.70 करोड़ रुपये के बॉन्ड प्रोग्राम को डाउनग्रेड कर दिया है. इसके पीछे एजेंसी ने बैंक द्वारा जुटाई गई पूंजी के समय और मात्रा के बारे में जारी अनिश्चितता का हवाला दिया है. आईसीआरए ने कहा कि पूंजी जुटाने में देरी और एनपीए में बढ़ोतरी की संभावना के साथ पूंजी और सॉल्वेंसी प्रोफाइल के आगे कमजोर होने की उम्मीद है, इसलिए पूंजी जुटाने की 'तत्काल' जरूरत है.

यह भी पढ़ें: Flashback 2019: मोदी 2.0 के लिए अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर चुनौतीपूर्ण रहा 2019

आईसीआरए ने कहा कि बैंक की सॉल्वेंसी प्रोफाइल कुल एनपीए/सीईटी के 36 फीसदी 30 सितंबर, 2019 (30 जून, 2019 तक 27 फीसदी) को होने के साथ कमजोर बनी हुई है. यस बैंक ने इस महीने की शुरुआत में 1.2 अरब डॉलर के बाध्यकारी प्रस्ताव पर विचार करने का निर्णय स्थगित कर दिया था। इसे निवेशक इर्विन सिंह ब्रिच ने प्रस्तुत किया था. आईसीआरए ने उजागर किया कि अगर बैंक उक्त प्रस्ताव को स्वीकार करता है तो इसे अपने संकटग्रस्त लोन के शेयर को घटाने की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Technical Analysis: शाम के सत्र में लुढ़क सकता है सोना-चांदी, एंजेल ब्रोकिंग की रिपोर्ट

गुरुवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ शेयर मार्केट
विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) की जारी खरीदारी के बीच ईंधन, सूचना प्रौद्योगिकी तथा वाहन कंपनियों में तेजी आने से घरेलू शेयर बाजार में बृहस्पतिवार को लगातार तीसरे दिन नये रिकॉर्ड बनने का क्रम जारी रहा. बीएसई के 30 शेयरों वाले संवेदी सूचकांक सेंसेक्स में 115.35 अंक यानी 0.28 प्रतिशत की तेजी रही और यह 41,673.92 अंक के नये रिकार्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह एक समय सर्वकालिक उच्च स्तर 41,719.29 अंक तक पहुंच गया. इसी तरह एनएसई का निफ्टी भी 38.05 अंक यानी 0.31 प्रतिशत की तेजी के साथ रिकार्ड 12,259.70 अंक पर बंद हुआ.

यह भी पढ़ें: बाबा रामदेव (Baba Ramdev) के लिए बड़ी खबर, पतंजलि आयुर्वेद की हो गई रुचि सोया

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में येस बैंक में सर्वाधिक 6.74 प्रतिशत की तेजी रही. इसके बाद टीसीएस, टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल, महिंद्रा एंड महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज का स्थान रहा. वेदांता, एचडीएफसी, सन फार्मा और इंडसइंड बैंक में 2.26 प्रतिशत तक की गिरावट आयी. कारोबारियों ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव द्वारा अभियोग शुरू करने की खबरों से शेयर बाजारों ने कारोबार की सतर्क शुरुआत की.

यह भी पढ़ें: गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम में सुधार लाने के लिए मोदी सरकार ने इंडस्ट्री से मांगे सुझाव

इसके बाद शेयर बाजारों ने एफपीआई की जारी लिवाली के दम पर रिकार्ड बनाने का क्रम जारी रखा. अस्थायी आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को एफपीआई ने घरेलू शेयर बाजारों से 1,836.81 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की. हालांकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1,267.57 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की.