Sensex Today: डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी से दुनियाभर के शेयर बाजारों में कोहराम, सेंसेक्स 363 प्वाइंट लुढ़का

News State Bureau  |   Updated On : May 06, 2019 03:47:23 PM
शेयर बाजार में भारी गिरावट (फाइल फोटो)

शेयर बाजार में भारी गिरावट (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  सेंसेक्स 362.92 प्वाइंट गिरकर 38,600.34 के स्तर पर बंद
  •  निफ्टी 114 प्वाइंट की गिरावट के साथ 11,598.25 के स्तर पर बंद
  •  एशियाई बाजारों में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई

नई दिल्ली:  

Sensex Today: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चीन के सामान पर फिर से भारी इंपोर्ट ड्यूटी लगाने की चेतावनी के बाद दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. सोमवार को एशियाई बाजारों में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई. सोमवार को शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ बंद हुए. BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 362.92 प्वाइंट की भारी गिरावट के साथ 38,600.34 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी 114 प्वाइंट की जोरदार गिरावट के साथ 11,598.25 के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी के 100 शेयरों वाले स्माल कैप और मिड कैप इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें: म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में करने जा रहे हैं निवेश तो इन गलतियों से रहें दूर

शेयर बाजार में क्यों आई गिरावट
जानकारों के मुताबिक अमेरिका की ओर से चीन के सामानों पर टैरिफ शुल्क बढ़ाए जाने की खबर से दुनियाभर के शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की जा रही है. विदेशी मार्केट में गिरावट का असर सेंसेक्स और निफ्टी पर भी देखने को मिला है.

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के बयान से लुढ़का कच्चा तेल, 70 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आया ब्रेंट क्रूड

चीन के सामानों पर टैक्स बढ़ाने की चेतावनी
गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि करीब 200 अरब डॉलर की चीनी वस्तुओं पर लगने वाले आयात कर को इसी सप्ताह बढ़ाया जाएगा. उनका कहना है कि अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील को ले कर चल रही बातचीत बहुत धीरे आगे बढ़ रही है. ट्रंप ने ट्वीट किया है कि 10 महीने से चीन 50 अरब डॉलर की वस्तुओं पर अमेरिका को 25 फीसदी और 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 10 फीसदी कर दे रहा है. ट्रंप ने कहा है कि शुक्रवार से इस 10 फीसदी कर को बढ़ाकर 25 फीसदी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: निजी कर्मचारियों का ज्यादा पेंशन पाने का टूट सकता है सपना, EPFO दे सकता है झटका

किन शेयरों में रही तेजी-मंदी
सोमवार को कारोबार के अंत में यस बैंक, जी इंटरटेनमेंट, टाइटन कंपनी, टाटा मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, हिंडाल्को, इंडियाबुल्स हाउसिंग, बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी, UPL, अदानी पोर्ट्स, एशियन पेंट्स, रिलायंस, HDFC बैंक, एक्सिस बैंक, हीरो मोटोकॉर्प और HUL गिरावट के साथ बंद हुए. दूसरी BPCL, TCS, ITC, बजाज फिनसर्व, डॉ रेड्डीज लैब्स, टेक महिंद्रा और भारती एयरटेल मजबूती के साथ बंद हुए. अक्षय तृतीया के मौके पर पीसी ज्वैलर के शेयर में करीब 14 फीसदी की तेजी दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया पर सस्‍ता सोना खरीदने की इच्छा है तो पढ़ें ये खबर

First Published: May 06, 2019 03:40:12 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो