logo-image

PNB फर्जीवाड़ा: आभूषण उद्योग को लग सकता है झटका, कर्ज प्रभावित होने की आशंका

अरबपति हीरा व्यापारी और डायमंड किंग नाम से मशहूर नीरव मोदी की कंपनियों द्वारा किए गए 1.8 अरब डॉलर के महाघोटाले से देश में हड़कंप मच गया है।

Updated on: 16 Feb 2018, 09:30 PM

कोलकाता:

अरबपति हीरा व्यापारी और 'डायमंड किंग' नाम से मशहूर नीरव मोदी की कंपनियों द्वारा किए गए 1.8 अरब डॉलर के महाघोटाले से देश में हड़कंप मच गया है

आभूषण व्यापारियों और निर्यातकों को इंडस्ट्री को मिलने वाले कर्ज पर असर पड़ने का डर सताने लगा है, क्योंकि ऋणदाता पहले से ज्यादा सर्तकता बरतेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि इस धोखाधड़ी के मद्देनजर समूचे रत्न और आभूषण उद्योग को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए और न ही इस उद्योग को 'जोखिम वाले उद्योग' के रूप में देखा जाना चाहिए।

पंजाब नेशनल बैंक ने 11,515 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की बात स्वीकार की है, जिसमें मोदी की कंपनियों का हाथ था। यह धोखाधड़ी बैंक की मुंबई स्थित फ्लैगशिप शाखा में की गई, जो भारत में कर्ज प्रदान करने वाली बैंक की दूसरी सबसे बड़ी शाखा है।

और पढ़ें: PNB फर्जीवाड़ा: 'घोटालेबाज' नीरव मोदी पर बोला विदेश मंत्रालय, नहीं पता किस देश में छुपा है

रत्न और आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) के क्षेत्रीय अध्यक्ष (पूर्वी क्षेत्र) प्रकाश चंद्र पिंचा ने बताया, 'इस घोटाले का व्यापक असर होगा और ऋणदाताओं के दिमाग पर भी मनोवैज्ञानिक प्रभाव होगा, जब भी कोई बैंक अब इस कारोबार को कर्ज देगा तो वह ज्यादा सतर्क होगा कि कहीं कोई धोखाधड़ी की संभावना तो नहीं है। इस उद्योग में ऋण का प्रवाह प्रभावित होगा और उद्योग के विस्तार में देरी होगी।'

उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि एक आदमी द्वारा किए गए घोटाले के कारण पूरे उद्योग को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए।

और पढ़ें: पूर्व बैंक निदेशक का दावा सरकार को दी थी घोटाले की जानकारी