logo-image

मार्क जुकरबर्ग का इस्‍तीफा देने से इनकार, कहा- यह समय Facebook को छोड़ने का नहीं

फेसबुक के उपयोगकर्ताओं की जानकारी लीक होने के मामले में जांच का सामना कर रहे फेसबुक के चेयरमैन मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि उनकी सेवानिवृत्ति की कोई योजना नहीं है.

Updated on: 21 Nov 2018, 05:03 PM

सैन फ्रांसिस्को:

फेसबुक के उपयोगकर्ताओं की जानकारी लीक होने के मामले में जांच का सामना कर रहे फेसबुक के चेयरमैन  जुकरबर्ग ने कहा है कि उनकी सेवानिवृत्ति की कोई योजना नहीं है. जुकरबर्ग पर निवेशकों द्वारा चेयरमैन पद से इस्तीफा देने का दबाव पड़ रहा है. CNN को दिए साक्षात्कार में जुकरबर्ग ने कहा कि यह समय उनके फेसबुक से इस्तीफा देने का नहीं है, जब फेसबुक के शेयर जुलाई में पहुंचे अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर से 40 फीसदी कम होकर अब 132.43 डॉलर पर पहुंच गए हैं.

फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ने कहा, "हमारी योजना यह नहीं है. मैं यह हमेशा नहीं करूंगा, लेकिन फिलहाल मुझे नहीं लगता कि यह बुद्धिमानी होगी." यह साक्षात्कार न्यूयार्क टाइम्स की उस रिपोर्ट के बाद हुआ है जिसमें कहा गया था कि कैसे जुकरबर्ग और फेसबुक के मुख्य संचालन अधिकारी (सीओओ) शेरिल सांडबर्ग ने केंब्रिज एनालिटिका मामले के 'गंभीर संकेतों' को नजरंदाज किया और अपने प्रतिद्वंद्वियों की 'कमियों को उजागर करने के लिए' रिपब्लिकन के स्वामित्व वाली राजनीतिक कंसल्टेंसी व पी.आर. कंपनी से करार किया था.

और पढ़ें : घर में खोल सकते हैं Post Office, केवल 5000 रुपए लगती है सिक्‍योरिटी 

जुकरबर्ग ने साक्षात्कार में कहा, "मैं कंपनी चलाता हूं. यहां होने वाली हर बात के लिए मैं जिम्मेदार हूं. मुझे नहीं लगता कि यह बात किसी विशेष पी.आर. कंपनी के बारे में है, यह इसके बारे में है कि हम कैसे काम करते हैं." न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि फेसबुक को 2016 में वसंत के मौसम में अपने प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल रूसी गतिविधियों के लिए होने की जानकारी थी.

फेसबुक ने अपने आलोचकों के विरोध तथा उनके खिलाफ भड़काऊ जानकारी फैलाने के लिए डिफाइनर्स पब्लिक अफेयर्स से करार किया था. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूसी दखलंदाजी के मुद्दे पर जुकरबर्ग ने साक्षात्कार में कहा, "इसमें कोई शक नहीं है कि 2016 में हमें किसी बहुत जरूरी वस्तु की कमी खल रही थी"

और पढ़ें : ऐसे मिलता है Petrol Pump का लाइसेंस, होती है लाखों की कमाई

उन्होंने कहा, "वह हमारी अपेक्षाओं के अनुसार नहीं था. काश मैं वो 2016 से पहले समझ जाता, जब रूस ने सबसे पहले इन सूचनाओं का उपयोग किया." फेसबुक के निवेशकों ने पिछले सप्ताह जुकरबर्ग पर चेयरमैन के पद से इस्तीफा देने का दवाब बढ़ाया था.