logo-image

मोदी सरकार ने सोने-चांदी के इंपोर्ट पर कसा शिकंजा, लगाई ये बड़ी पाबंदी

Gold Import: विदेश व्यापार महानिदेशालय की अधिसूचना के अनुसार किसी भी रूप में सोने के आयात को मुक्त श्रेणी से ‘प्रतिबंधित’ श्रेणी में रखा गया है.

Updated on: 19 Dec 2019, 12:36 PM

दिल्ली:

Gold Import: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने सोने और चांदी का बिना अनुमति आयात किए जाने पर पाबंदियां लगा दी हैं. मूल्यवान धातु (Precious Metal) के आयात में उछाल के बीच इनके मुक्त आयात पर रोक लगाने का यह कदम उठाया गया है. विदेश व्यापार महानिदेशालय की अधिसूचना के अनुसार किसी भी रूप में सोने के आयात को मुक्त श्रेणी से ‘प्रतिबंधित’ श्रेणी में रखा गया है.

यह भी पढ़ें: दाल की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए यह बड़ा कदम उठाएगी मोदी सरकार

सोने के बढ़ते आयात के बीच सरकार ने लगाई पाबंदी
महानिदेशालय ने कहा कि किसी भी रूप से सोने (मौद्रिक उद्येश्यों को छोड़कर) और चांदी के आयात की नीति में बदलाव किया जाता है. इसके तहत आयात को मुक्त श्रेणी से प्रतिबंधित श्रेणी में किया जाता है. आयात की अनुमति बैंकों के मामले में आरबीआई तथा अन्य एजेंसियों के मामले में डीजीएफटी (DGFT) द्वारा अधिसूचित केवल नामित एजेंसियों के जरिये ही होगी.

यह भी पढ़ें: चीनी भी हो सकती है महंगी, पिछले साल से 35 फीसदी कम उत्पादन

हालांकि अग्रिम लाइसेंस के तहत आयात और विदेशी खरीदारों द्वारा निर्यातकों को सीधे सोने की आपूर्ति को इस आदेश से छूट दी गयी है. सोने के बढ़ते आयात के बीच यह पाबंदी लगायी गई है. यह नवंबर महीने में 6.59 प्रतिशत बढ़कर 2.94 अरब डॉलर रहा जो एक साल पहले इसी महीने में 2.76 अरब डॉलर था.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 19 Dec: आम आदमी की मुसीबत बढ़ी, डीजल हुआ महंगा, देखें लिस्ट

नवंबर में 5 महीने में सबसे ज्यादा सोने का इंपोर्ट
भारत ने नवंबर में 78 टन सोना आयात किया जो कि मई के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है. मई में भारत ने 106 टन सोने का आयात किया था. इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि दिवाली पर सोने की अच्छी लिवाली रही और उस समय जो स्टॉक में कमी आई उसकी भरपाई हुई है, इसलिए आयात में बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें: GST काउंसिल की 38वीं बैठक में करदाताओं को मिली राहत, GSTR-9 फाइल करने की डेडलाइन बढ़ी

आईबीजेए (IBJA) के आंकड़ों के अनुसार, देश में सोने का आयात चालू वित्त वर्ष में अप्रैल में 92 टन, मई में 106 टन, जून में 60 टन, जुलाई में 29 टन, अगस्त और सितंबर में 27-27 टन, अक्टूबर में 31 टन जबकि नवंबर में 78 टन रहा था. (इनपुट भाषा)