logo-image

तीन महीने में पहली बार थोक महंगाई दर नवंबर में बढ़कर 0.58 फीसदी

वार्षिक आधार पर वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के थोक मूल्य सूचकांक (WPI) के आंकड़ों में गिरावट का रुझान है. महंगाई इसी अवधि में 2018 के दौरान 4.47 फीसदी बढ़ी थी.

Updated on: 16 Dec 2019, 03:16 PM

नई दिल्ली:

खुदरा महंगाई के बाद आवश्यक उपभोक्ता वस्तुओं की थोक महंगाई दर में नवंबर में वृद्धि दर्ज की गई. इसमें खाद्य वस्तुओं, विशेषकर सब्जियों के थोक महंगाई दर में वृद्धि देखी गई. थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित देश की वार्षिक महंगाई दर नवंबर में बढ़कर 0.58 फीसदी हो गई, जबकि अक्टूबर में यह 0.16 फीसदी थी. हालांकि, वार्षिक आधार पर वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के थोक मूल्य सूचकांक (WPI) के आंकड़ों में गिरावट का रुझान है. महंगाई इसी अवधि में 2018 के दौरान 4.47 फीसदी बढ़ी थी.

यह भी पढ़ें: Gold Technical Analysis: तकनीकी चार्ट पर सोने-चांदी में और गिरावट की आशंका, एंजेल ब्रोकिंग की रिपोर्ट

मंत्रालय ने नवंबर के लिए 'इंडेक्स नंबर्स ऑफ होलसेल प्राइस इन इंडिया' की समीक्षा में कहा, "पिछले वर्ष की इसी अवधि में 4.56 फीसदी की बिल्डअप दर की तुलना में मौजूदा वित्त वर्ष में बिल्डअप महंगाई की दर दो फीसदी है. क्रमिक आधार पर प्राथमिक वस्तुओं पर खर्च 6.41 फीसदी से बढ़कर 7.68 फीसदी हो गया. प्राथमिक वस्तुओं का डब्ल्यूपीआई में कुल वेटेज 22.62 फीसदी है.

यह भी पढ़ें: म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें

खुदरा महंगाई दर 4.62 फीसदी से बढ़कर 5.54 फीसदी
नवंबर के महीने में खुदरा महंगाई दर 4.62 फीसदी से बढ़कर 5.54 फीसदी हो गई है. वहीं अक्टूबर में औद्योगिक उत्पादन दर में सितंबर के मुकाबले अक्टूबर में थोड़ी सुधार देखने को मिली है. बता दें कि 2016 के बाद से खुदरा महंगाई दर नवंबर 2019 में सबसे अधिक रही है. साथ ही यह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मध्‍यावधि के 4 फीसद के लक्ष्‍य से भी अधिक है. अक्‍टूबर में खुदरा महंगाई दर 4.62 फीसद थी. दूसरी तरफ, अक्‍टूबर में औद्योगिक उत्‍पादन की ग्रोथ घटकर -3.8 फीसद पर पहुंच गई. पिछले साल के अक्‍टूबर में IIP ग्रोथ 8.4 प्रतिशत थी. यह आंकड़े भारत सरकार ने जारी किया है. आंकड़ों की मानें तो प्याज, टमाटर और अन्य सब्जियों की कीमतों में इजाफा होने के कारण नवंबर में महंगाई दर में ये उछाल देखने को मिला है.

यह भी पढ़ें: ज्यादा ब्याज पाने के लिए इन बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट में कर सकते हैं निवेश, देखें पूरी लिस्ट

सब्जियों की महंगाई नवंबर में बढ़कर 36 फीसदी हो गई है जो एक महीना पहले 26 फीसदी थी. नवंबर में शहरी और ग्रामीण इलाकों में खाने-पीने की चीजों के दाम 10.01 फीसदी तक बढ़ गए हैं. CPI में फूड की हिस्सेदारी 45.9 फीसदी है. सितंबर में प्याज की कीमतों में 45.3 फीसदी इजाफा हुआ है. वहीं अक्टूबर में प्याज के दाम 19.6 फीसदी बढ़े हैं. (इनपुट भाषा)