logo-image

खुदरा महंगाई दर 15 महीने में सबसे अधिक, जुलाई में 7.44 फीसदी पहुंची

खुदरा महंगाई दर फिर से बढ़कर लंबी छलांग लगाते हुए 7 फीसदी के पार जा पहुंची है.एक्सपर्ट्स की मानें तो देश के कई हिस्सों में भारी बाढ़ और सुखाड़ की समस्या से महंगाई दर में इजाफा हुआ है.

Updated on: 14 Aug 2023, 07:57 PM

नई दिल्ली:

देश के कई हिस्सों में बाढ़ और सुखाड़ की वजह से खाने-पीने की चीजों की कीमतों में भारी तेजी देखने को मिली है. खुदरा महंगाई दर 15 महीने की सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गई है. जुलाई में महंगाई दर 7.44 फीसदी पर पहुंच गई. जून में यह 4.81 फीसदी पर थी. आंकड़ों के मुताबिक, शहरी इलाकों में खुदरा महंगाई दर 7.63 फीसदी रही है, जबकि ग्रामीण इलाकों में 7.20 फीसदी रही है. औसत खुदरा महंगाई दर 7.44 फीसदी के पार पहुंच गई. 

महंगी हुई खाने-पीने और सब्जियों की चीजें
सांख्यिकी मंत्रालय ने खुदरा महंगाई दर को लेकर आंकड़ा जारी किया है. आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई में खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर में भारी वृद्धि देखने को मिली है. जुलाई में खाद्य महंगाई दर 11.51 फीसदी रही है, जो जून में 4.49 फीसदी रही थी. यानि एक ही महीने में खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर में दोगुनी से ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है. खाद्य पदार्थ के अलावा साग सब्जियों के दाम में भी भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 

यह भी पढ़ें: भारत लोकतंत्र की जननी, हमारे सत्य और ​अहिंसा को पूरे विश्व ने अपनाया, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन

जुलाई में साग-सब्जियों की बढ़ी कीमत

गौरतलब है कि जुलाई में सब्जियों की महंगाई दर में भारी उछाल देखने को मिली. यानी एक महीने के भीतर सब्जियों की महंगाई दर में 38 फीसदी तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जुलाई महीने में सब्जियों की महंगाई दर 37.34 फीसदी पहुंच गई . जबकि जून 2023 में -0.93 फीसदी थी. ऐसे में अगर सब्जियों की महंगाई दर पर नजर डाले तो पता चलता है कि दो महीनों में साग-सब्जियों की कीमतों में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई. दालों की महंगाई दर में भी पिछले महीने के मुकाबले करीब 3 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई. जुलाई में दालों की महंगाई दर 13.27 फीसदी है, जबकि जून में 10.53 फीसदी थी. इसके अलावा मसालों की महंगाई दर में भी इजाफा हुआ है. जून में मसालों की महंगाई दर जहां 19.19 फीसदी थी. वहीं, जुलाई में  21.53 फीसदी पर पहुंच गई है. 

तेलों की कीमत में गिरावट

अनाज और उससे जुड़े प्रोडक्ट्स की महंगाई दर 13.04 फीसदी रही है जो जून में 12.71 फीसदी रही थी. दूध और उससे जुड़े प्रोडक्टस की महंगाई दर जुलाई में 8.34 फीसदी रही है. जून में 8.56 फीसदी पर पहुंच गई. ऑयल एंड फैट्स की महंगाई दर में इस महीने राहत की खबर है. करीब 2 फीसदी कम होकर  16.80 फीसदी पर स्थिर है. जबकि जून  जून में 18.12 फीसदी रही थी.