logo-image

कंगाल पाकिस्तान में ईद पर भी बाजार से रौनक गायब, जरूरी चीजों के लिए तरस रहे लोग

आसमान छूती महंगाई ने पाकिस्तान के लोगों का जीना दूभर कर दिया है. महंगाई की वजह से इस बार की ईद वहां के लोगों के लिए पूरी तरह से फीकी नजर आ रही है.

Updated on: 05 Jun 2019, 11:36 AM

highlights

  • महंगाई की वजह से इस बार की ईद पूरी तरह से फीकी नजर आ रही है
  • पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कपड़े, ज्वैलरी अमीरों की पहुंच से दूर हो चुके हैं 
  • पिछले एक महीने में पाकिस्तानी करंसी दुनिया में सबसे ज्यादा कमजोर हुई है

नई दिल्ली:

दुनियाभर में ईद का त्यौहार मनाया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर कंगाल पाकिस्तान में इस बार ईद पर बाजार से रौनक गायब है. पहले पाकिस्तान के बाजारों में ईद के त्यौहार पर काफी गहमागहमी रहा करती थी. वहां के मॉल भी हाउसफुल रहते थे, लेकिन इस बार मार्केट में रौनक पूरी तरह से गायब है. दरअसल, आसमान छूती महंगाई ने पाकिस्तान के लोगों का जीना दूभर कर दिया है. महंगाई की वजह से इस बार की ईद वहां के लोगों के लिए पूरी तरह से फीकी नजर आ रही है.

यह भी पढ़ें: भारत की जीडीपी ग्रोथ 7.5 फीसदी रहने का अनुमान, World Bank की रिपोर्ट में खुलासा

रोजमर्रा से जुड़े सामानों की कीमतें आसमान पर
पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कपड़े और ज्वैलरी अमीरों की पहुंच से पूरी तरह से दूर हो चुके हैं ये अब सिर्फ अमीरों का शौक पूरा करने का साधन रह गया है. गौरतलब है कि पिछले साल ईद में चूड़ियां और जूतों के दाम कम थे, जबकि इस साल ईद के मौके पर उन्हें खरीदने के लिए पाकिस्तान के आम लोगों को कई बार सोचना पड़ रहा है. दुकानदारों ने भी इनके दाम काफी बढ़ा दिए हैं. दुकानदारों ने कीमतों में बढ़ोतरी के लिए महंगाई को निशाना बनाया है.

यह भी पढ़ें: बच्चों के अच्छे एजुकेशन के लिए क्यों जरूरी है Financial Planning, समझें यहां

112 रुपये 68 पैसे प्रति लीटर मिल रहा है पेट्रोल
ईद से पहले आम जरूरत की चीजों के दाम सातवें आसमान पर पहुंच गए थे. दरअसल, पिछले एक महीने में पाकिस्तानी करंसी दुनिया में सबसे ज्यादा कमजोर हुई है. कमजोर करंसी की कीमत पाकिस्तानियों को चुकानी पड़ रही है. पाकिस्तान के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में महंगाई दर 8.82 फीसदी से बढ़कर 9.11 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई है. पिछले हफ्ते पेट्रोल की कीमत 4 रुपये 26 पैसे, डीजल में 4 रुपये 50 पैसे और कैलोसीन तेल की कीमत 1 रुपये 69 पैसे बढ़ा दी गई. पाकिस्तान में वहां के लोगों को पेट्रोल अब 112 रुपये 68 पैसे प्रति लीटर मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 5 June: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 6 दिन से जारी गिरावट थमी, जानें नए रेट

थोक मूल्य सूचकांक की महंगाई 1.43 फीसदी बढ़ी
पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार मई में थोक मूल्य सूचकांक की महंगाई 1.43 फीसदी और संवेदनशील मूल्य सूचकांक 0.78 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. पिछले साल समान अवधि की तुलना में जुलाई-मई के दौरान मई में मुद्रास्फीति की औसत दर 7.19 फीसदी बढ़ी है.

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड खो गया है तो कोई बात नहीं, अब सिर्फ 50 रुपये में कराएं री-प्रिंट

सालाना आधार पर मई में प्याज के दाम में 75.52 फीसदी, पत्ता गोभी 74.87 फीसदी, तरबूज 55.73 फीसदी, लहसुन 49.99 फीसदी, टमाटर 46.11 फीसदी और नींबू 43.46 फीसदी तक महंगी हुई है. इसके अलावा मूंग दाल 33.65 फीसदी, आम 28.99 फीसदी, चीनी 26.53 फीसदी, मटन 12.04 फीसदी तक बढ़े हैं. पेट्रोल की कीमतों में 23.63 फीसदी, बिजली 8.48 फीसदी का इजाफा हुआ है.