logo-image

India Retail Inflation: खुदरा महंगाई दर गिरी, RBI की कड़ाई का दिख रहा असर!

Consumer Price Index : भारत में खुदरा महंगाई दर में गिरावट दर्ज की गई है. पिछले 15 महीनों के मुकाबले, मार्च महीने में सबसे कम महंगाई दर दर्ज की गई है. सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, मार्च महीने में खुदरा महंगाई दर 5.66 फीसदी रही है. भारत सरकार के सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ( Ministry of Statistics and Programme...

Updated on: 12 Apr 2023, 07:26 PM

highlights

  • भारत में खुदरा महंगाई दर में गिरावट
  • आरबीआई के अनुमानों से कम रही महंगाई
  • पिछले साल के मुकाबले, इस साल अब तक राहत

नई दिल्ली:

Consumer Price Index : भारत में खुदरा महंगाई दर में गिरावट दर्ज की गई है. पिछले 15 महीनों के मुकाबले, मार्च महीने में सबसे कम महंगाई दर दर्ज की गई है. सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, मार्च महीने में खुदरा महंगाई दर 5.66 फीसदी रही है. भारत सरकार के सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ( Ministry of Statistics and Programme Implementation ) ने ये आंकड़े बुधवार को जारी किये हैं. भारत के ग्रामीण इलाकों ( Rural inflation in March ) में मार्च महीने में खुदरा महंगाई दर 5.51 फीसदी रही, वहीं शहरी इलाकों में खुदरा महंगाई दर 5.89 फीसदी रही. 

सीपीआई में भी बदलाव

भारत में उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक ( Consumer Food Price Index ) मार्च महीने में 4.79 फीसदी दर्ज की गई है, जो पिछले महीने 5.95 फीसदी की तुलना में काफी कम है. बता दें कि फरवरी महीने में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक ( Consumer Price Index ) 6.44 फीसदी रही थी. ये आरबीआई ( Reserve Bank of India ) की गाइडलाइन्स के मुताबिक ही है. जनवरी में ये आंकड़े पिछले तीन महीने में सर्वाधिक 6.52 फीसदी के थे. वहीं, दिसंबर 2022 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 5.7 फीसदी था.

ये भी पढ़ें : COVID19: भारत में जल्द खत्म होगी महामारी, 10 दिन के बाद घटने लगेंगे केस

पिछले साल के ये थे आंकड़े

भारत में इस मार्च में खुदरा महंगाई दर 5.66 फीसदी दर्ज की गई है, जो पिछले साल की इसी अवधि में 6.95 फीसदी की तुलना में काफी कम है. बता दें कि आरबीआई ने पिछले महीने जारी की गई अपनी पॉलिसी में कोई बदलाव नहीं किया था और रेपो रेट 6.5 फीसदी ही रखा था. आरबीआई ने कहा था कि वो महंगाई दर को 5.2 फीसदी तक सीमित रखना चाहती है.