BREAKING NEWS
  • IND vs WI, 3rd T20 Live: टीम इंडिया ने मुंबई में की चौके-छक्कों की बारिश, वेस्टइंडीज को मिला 241 रनों का लक्ष्य- Read More »

एक्सपोर्टर्स, कारोबारियों को नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, 60 दिन में मिलेगा GST रिफंड

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 26, 2019 02:55:00 PM
60 दिनों के भीतर एक्सपोर्टर्स को जीएसटी रिफंड मिल सकेगा

60 दिनों के भीतर एक्सपोर्टर्स को जीएसटी रिफंड मिल सकेगा (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने एक्सपोर्टर्स और कारोबारियों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है. नए नियमों के तहत अब 60 दिनों के भीतर एक्सपोर्टर्स को जीएसटी रिफंड मिल सकेगा. जीएसटी रिफंड की इलेक्ट्रॉनिक ऑनलाइन व्यवस्था आज से लागू हो गई है. अब केंद्र और राज्य के बजाय एक सिंगल अथॉरिटी रिफंड प्रोसेस करेगी. अलग-अलग अथॉरिटी होने से रिफंड में कई महीने की देर लगती थी. इनवर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर की वजह से अटके रिफंड भी जल्द मिल सकेंगे. साथ ही फेक रिफंड क्लेम से जीएसटी चोरी पर भी लगाम लगेगी.

यह भी पढ़ें: PAN Card को आधार कार्ड (Aadhaar) से लिंक नहीं करने पर होगी ये दिक्कत

रिफंड की ऑनलाइन ट्रैकिंग और क्वेरी का समाधान भी हो सकेगा. हालांकि आज से पहले के रिफंड एप्लीकेशन को मैन्युअल तरीके से प्रोसेस किया जाएगा. GSTN ने इस सिस्टम को खुद डेवलप किया है. हालांकि इसे इंटीग्रेट करने में इंफोसिस ने मदद किया है.

यह भी पढ़ें: प्याज की कीमतों पर लगाम के लिए नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार की बड़ी योजना, पढ़ें पूरी खबर

आज शाम निजी बैंकों के साथ वित्त मंत्री की अहम बैठक

वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज (गुरुवार-26 सितंबर) शाम 5:30 बजे चुनिंदा निजी बैंकों (Private Banks), एनबीएफसी (NBFC) और एचएफसी (Housing Finance Companies-HFC) के प्रतिनिधियों के साथ अहम बैठक करेंगी. वित्त मंत्री की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में वित्तीय सचिव राजीव कुमार सहित कई अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. सूत्रों के मुताबिक Liquidity की स्थिति की समीक्षा की जा सकती है. इसके अलावा एनबीएफसी और एचएफसी को लिक्विडिटी उपलब्ध कराने के लिए भी निजी बैंकों से चर्चा हो सकती है.

First Published: Sep 26, 2019 01:03:42 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो