logo-image

आर्थिक सुस्‍ती से जूझ रही मोदी सरकार के लिए एक राहत भरी खबर

वर्ल्ड इकॉनमी फोरम ( World Economic Forum ) ने मोदी सरकार के प्रयासों की सराहना किया है.

नई दिल्‍ली:

आर्थिक सुस्‍ती से जूझ रही मोदी सरकार (Modi 2.0) के लिए एक राहत भरी खबर है. भारत समेत दुनियाभर में मंदी छाई है. इससे निपटने के लिए मोदी सरकार (Modi 2.0) के प्रयासों को वर्ल्ड इकॉनमी फोरम ( World Economic Forum ) ने सराहना करते हुए कहा है कि भारत एक युवा अर्थव्यवस्था है और इसमें काफी क्षमताएं हैं. दुनियाभर में छाई मंदी के बीच भारत की जबरदस्त मजबूती और लचीलापन उसके के शानदार प्रदर्शन को दिखाता है.

वर्ल्ड इकॉनमी फोरम  World Economic Forum (WEF) के अध्यक्ष बॉर्ज ब्रेनडे (World Economic Forum, President, Borge Brende ) का कहना है कि दक्षिण एशिया के विकास और वैश्विक आर्थिक वृद्धि को सतत बनाए रखने में भारत अहम भूमिका निभा सकता है. बता दें डब्ल्यूईएफ, भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के साथ मिलकर भारत आर्थिक सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन करता है. डब्ल्यूईएफ राजनीति, कारोबार और समाज के अन्य लोगों के साथ मिलकर वैश्विक, क्षेत्रीय और औद्योगिक एजेंडा को आकार देने का काम करता है. फोरम 33वें भारत आर्थिक सम्मेलन का आयोजन तीन से चार अक्टूबर को दिल्ली में कर रहा है.

ब्रेनडे (Borge Brende) ने कहा,' भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. यह असीम क्षमताओं वाली एक युवा अर्थव्यवस्था है. इसने वैश्विक आर्थिक नरमी के बीच मजबूती और लचीलापन प्रदर्शित किया है. जब सूचना प्रौद्योगिक क्षेत्र की बात होती है तो भारत कई विकसित अर्थव्यवस्थाओं से भी उन्नत है लेकिन बुनियादी ढांचा क्षेत्र में यहां विकास की काफी संभावनाएं हैं.'

यह भी पढ़ेंः Exclusive: 6 प्रांतों में बंटा है बीजेपी (BJP) और आरएसएस ( RSS) का 'उत्‍तर प्रदेश' 

ब्रेनडे (Borge Brende) ने कहा कि उन्नत प्रौद्योगिकी से देश के वृद्धि की रफ्तार को बनाए रखने के लक्ष्य में को पोषित किया जा सकता है. इसमें सामाजिक समावेश और क्षेत्रीय सहयोग को अच्छा बनाने के साथ आर्थिक और सामाजिक मूल्य गढ़ने की संभावना है.