logo-image

Rupee Open Today 7 Jan 2020: मजबूत खुला रुपया, जानिए आज की टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

Rupee Open Today 7 Jan 2020: शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 17 पैसे की मजबूती के साथ खुला है.

Updated on: 07 Jan 2020, 09:07 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 7th Jan 2020: मंगलवार (7 जनवरी 2020) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपया (Indian Rupee) मजबूती के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 17 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.76 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.93 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 7 Jan: आज MCX पर सोने-चांदी में क्या बनाएं रणनीति, जानें बेहतरीन ट्रेडिंग टिप्स

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपया जनवरी वायदा में 71.90 के भाव पर खरीदारी करके फायदा उठाया जा सकता है. इस सौदे के लिए 71.80 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. ट्रेडर्स को इस सौदे के लिए 72.15 का लक्ष्य रखना चाहिए.

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक बीते सत्र में दुनियाभर के शेयर बाजारों में बिकवाली की वजह से रुपये में भारी उतार-चढ़ाव दर्ज किया गया. मध्यपूर्व में तनाव की वजह से घरेलू शेयर बाजार में भी करीब 2 फीसदी की जोरदार गिरावट देखने को मिली. इंट्राडे में रुपया वायदा 72.20 का स्तर छू सकता है. उनका कहना है कि कच्चे तेल में उछाल और मध्यपूर्व में तनाव की वजह से रुपये पर दबाव बना रह सकता है. रुपये में 71.90 के आस-पास खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे में 71.70 का स्टॉपलॉस और 72.20 का लक्ष्य रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 7 Jan: पेट्रोल डीजल हफ्ते के दूसरे दिन भी हुआ महंगा, देखें रेट लिस्ट

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक इंट्राडे में रुपये में कमजोरी की आशंका है. रुपया जनवरी वायदा में 72 के भाव पर खरीदारी करके मुनाफा कमाया जा सकता है. इंट्राडे में रुपये में 72.50 के लक्ष्य के लिए 71.80 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया जनवरी वायदा में 72.15 के लक्ष्य के लिए 71.90 के भाव पर खरीदारी से फायदा उठा सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.75 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. आज के लिए स्पॉट सोने में 71.60-72.05 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक रुपये में 71.75 के लक्ष्य के लिए 72 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 72.15 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करने के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, होंगे ये फायदे

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)