logo-image

Rupee Open Today 13 Nov 2019: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया लुढ़का, 29 पैसे की कमजोरी

Rupee Open Today 13 Nov 2019: बुधवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.75 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 13 Nov 2019, 09:08 AM

highlights

  • बुधवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 29 पैसे की कमजोरी के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.75 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.46 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 13 Nov 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपये (Indian Rupee) में आज कमजोरी के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 29 पैसे की कमजोरी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.75 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.46 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 13 Nov: गाड़ी स्टार्ट करने से पहले जरूर चेक कर लें पेट्रोल के दाम, देखें पूरी रेट लिस्ट

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक मूडीज (Moody's) ने भारतीय अर्थव्यवस्था के आउटलुक को स्थिर से घटाकर नकारात्मक कर दिया है. मूडीज के इस फैसले के बाद घरेलू शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई थी, जिसका असर रुपये पर भी दिखा. उनका कहना है कि डॉलर इंडेक्स में मजबूती की वजह से रुपये पर दबाव है और आगे भी गिरावट जारी रह सकती है. रुपया नवंबर वायदा में 72 के लक्ष्य के लिए 71.70 के आस-पास खरीद सकते हैं. इस सौदे के लिए 71.55 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 13 Nov: मौजूदा भाव पर सोने-चांदी में क्या करें निवेशक, जानें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया नवंबर वायदा में 71.90 के लक्ष्य के लिए 71.60 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.45 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.50-71.80 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

यह भी पढ़ें: कोयले की हाजिर ई- नीलामी के तहत अप्रैल-सितंबर में कोयला आवंटन 36 प्रतिशत घटा

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया नवंबर वायदा में 71.50 के भाव पर खरीदारी करके फायदा उठा सकते हैं. इस सौदे के लिए 71.36 का स्टॉपलॉस और 71.90 का लक्ष्य रखा जा सकता है.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर रुपया नवंबर वायदा में 71.65 के लक्ष्य के लिए 71.40 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.27 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold ETF: निवेशकों ने अक्ट्रबर में गोल्ड ईटीएफ से 31 करोड़ रुपये निकाले

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)