logo-image

Rupee Open Today 12 Dec 2019: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती, 15 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today 12 Dec 2019: गुरुवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.69 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 12 Dec 2019, 09:09 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 12th Dec 2019: शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपया (Indian Rupee) गुरुवार को मज़बूती के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में गुरुवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 15 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.69 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.84 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 12 Dec: आज बढ़ सकते हैं सोना-चांदी के भाव, जानिए बेहतरीन ट्रेडिंग टिप्स

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपये में आज मजबूती की संभावना है. अजय का कहना है कि रुपया दिसंबर वायदा में 71.10 के भाव पर बिकवाली करके मुनाफा कमा सकते हैं. ट्रेडर्स को इस सौदे के लिए 70.70 का टार्गेट रखना चाहिए. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए ट्रेडर्स 71.20 का स्टॉपलॉस जरूर लगाएं.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: जानिए कहां मिल रहा है सस्ता पेट्रोल, 2 दिन बाद कीमतों में आई नरमी

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज रुपये में कमजोरी की संभावना बन रही है. उनका कहना है कि इंट्राडे में रुपये में 70.80 के भाव पर खरीदारी करके 71.30 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 70.60 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक बीते सत्र में रुपया 71 के नीचे फिसल गया था. ECB और FII की ओर से डॉलर की सप्लाई बढ़ने की वजह से रुपये में मजबूती देखी जा रही है. घरेलू शेयर बाजार में रिकवरी से भी रुपये को सपोर्ट मिल रहा है. फेड के ब्याज दरों को स्थिर रखने के फैसले के बाद डॉलर इंडेक्स में गिरावट दर्ज की गई जिसकी वजह से भी रुपये को सपोर्ट मिल रहा है. उनका कहना है कि डॉलर में बिकवाली से बचने की कोशिश करनी चाहिए. रुपये में फिलहाल 71.20 का मजबूत रेसिस्टेंस है.

यह भी पढ़ें: ADB ने 2020 के लिए भारत का GDP ग्रोथ अनुमान घटाकर 5.1 फीसदी किया

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में 71.10 के लक्ष्य के लिए 70.80 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 70.65 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. इंट्राडे में स्पॉट रुपये में 70.70-71 के दायरे में कारोबार के आसार हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) का कहना है कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर रुपये में 70.80 के भाव पर
खरीदारीकी जा सकती है. इस सौदे में 70.65 का स्टॉपलॉस और 71.10 का लक्ष्य लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो के यूजर्स को बड़ा झटका, अब यह सस्ता प्लान नहीं मिलेगा

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)