logo-image

​​​​​Petrol Price Today 7th Oct: दिल्ली में 85 पैसे लीटर सस्ता हो गया पेट्रोल, 5 दिन से कम हो रहे हैं भाव

​​​​​Petrol Price Today 7th Oct: सोमवार को पेट्रोल (Petrol Rate Today) 13 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel Price Today) भी 13 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है.

Updated on: 07 Oct 2019, 07:53 AM

नई दिल्ली:

Petrol Price Today 7th October: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है. पिछले 5 दिन से पेट्रोल-डीजल (Check Petrol Diesel Price) का दाम कम हो रहा है. सोमवार को भी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (petrol price) और डीजल (diesel price) की कीमतों में कटौती कर दी है. सोमवार को पेट्रोल (Petrol Rate Today) 13 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel Price Today) भी 13 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है. लगातार 5 दिनों की कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ली (Delhi Petrol Price) में पेट्रोल 85 पैसे लीटर सस्ता हो गया है और डीजल का भाव भी 58 पैसे प्रति लीटर घट गया है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: सरकार की इस योजना के जरिए खरीदें सस्ता सोना (Gold), डिस्काउंट भी मिलेगा

कहां कितना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल
सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल (Petrol Rate) 13 पैसे लीटर सस्ता हो गया है. वहीं दूसरी ओर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सोमवार को ही दिल्ली और कोलकाता में डीजल के दाम 12 पैसे प्रति लीटर घटा दिए हैं, जबकि कोलकाता और चेन्नई में डीजल के रेट में 13 पैसे लीटर की कटौती की गई है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): इस राज्य के कर्मचारियों को मिला दिवाली गिफ्ट, बढ़ जाएगी सैलरी, 2 साल का एरियर भी मिलेगा

किस दाम पर मिल रहा है पेट्रोल-डीजल
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल (Today Petrol News) क्रमश: 73.76 रुपये, 79.37 रुपये, 76.40 रुपये और 76.61 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल (Petrol Diesel Price Today) क्रमश: 66.91 रुपये, 70.14 रुपये, 69.27 रुपये और 70.68 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: बेहद मामूली रकम के साथ शुरू करें पेपर नैपकिन (Tissue Paper) का बिजनेस, लाखों में होगी इनकम

कच्चे तेल (Crude Oil) में हल्की नरमी
सोमवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल में लाल निशान में कारोबार होते हुए देखा गया. डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड क्रमश: 53 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और 58 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहे हैं. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अक्टूबर वायदा 12 रुपये की बढ़त के साथ 3,740 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: RBI ने आम लोगों के लिए किया बड़ा ऐलान, 24 घंटे इस्तेमाल कर पाएंगे NEFT

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.