logo-image

Petrol Diesel Price: 2 दिन में राजधानी दिल्ली में 17 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल, देखें नए रेट

Petrol Diesel Price: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में 8 पैसे प्रति लीटर की कटौती कर दी है, कोलकाता में भी 7 पैसे प्रति लीटर घटा दिए हैं.

Updated on: 02 Aug 2019, 08:28 AM

highlights

  • 2 दिन में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 17 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ
  • OMC ने मुंबई, चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 8 पैसे प्रति लीटर की कटौती की
  • OMC ने डीजल (Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया  

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 2 Aug: 2 दिन में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 17 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में 8 पैसे प्रति लीटर की कटौती कर दी है, कोलकाता में भी 7 पैसे प्रति लीटर घटा दिए हैं. हालांकि डीजल (Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: GST मोर्चे पर सरकार को बड़ी राहत, जुलाई में एक लाख करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.69 रुपये, 78.34 रुपये, 75.37 रुपये और 75.52 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66 रुपये, 69.17 रुपये, 68.19 रुपये और 69.71 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: वीजी सिद्धार्थ पर इतना बड़ा कर्ज- क्या ये है Cafe Coffee Day के मालिक की मौत का कारण?

कच्चे तेल की कीमतों में रिकवरी
शुक्रवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में 2 फीसदी से ज्यादा की रिकवरी के साथ कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ 62 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 1.5 फीसदी से ज्यादा की मजबूती के साथ 55 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 271 रुपये की गिरावट के साथ 3,761 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: BIG News : दिल्‍ली वालों के लिए बड़ी खबर, 200 यूनिट तक बिजली जलाना फ्री

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं नए भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.