logo-image

​​​​​Petrol Diesel Price 21 Sep: लगातार पांचवे दिन महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, फटाफट चेक करें नए रेट

​​​​​Petrol Diesel Price: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में पिछले 5 दिन में पेट्रोल (petrol) 1.32 रुपये प्रति लीटर और डीजल (diesel) 1.10 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है.

Updated on: 21 Sep 2019, 07:55 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 21 Sep: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों को लेकर आम आदमी को लगातार झटके मिल रहे हैं. दरअसल, पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) लगातार पांचवे दिन महंगा हो गया है. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में पिछले 5 दिन में पेट्रोल (petrol) 1.32 रुपये प्रति लीटर और डीजल (diesel) 1.10 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए हैं.

यह भी पढ़ें: GST Council: होटल-वाहन उद्योग को जीएसटी में राहत, इन सेक्टरों को हाथ लगी निराशा

किस शहर में कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल
शनिवार को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल (Petrol Price) में 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है, जबकि कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में क्रमश: 28 पैसे प्रति लीटर और 31 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है. दूसरी ओर दिल्ली और कोलकाता में डीजल 24 पैसे प्रति लीटर महंगा बिक रहा है, जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में क्रमश: 25 पैसे प्रति लीटर और 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है.

यह भी पढ़ें: खत्म हो गया मिनिमम अल्टरनेट टैक्स (MAT), वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, जानें क्या होगा असर

किस शहर में कितना है रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक शनिवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 73.35 रुपये, 79.02 रुपये, 76.05 रुपये और 76.24 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 66.53 रुपये, 69.79 रुपये, 68.94 रुपये और 70.33 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

यह भी पढ़ें: इकोनॉमी (Economy) को निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) का बूस्टर डोज, 10 बड़े फैसलों से बाजार में दीवाली

कच्चे तेल की कीमतों में हल्की नरमी
शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अक्टूबर वायदा 4 रुपये की नरमी के साथ 4,154 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में लाल निशान के साथ कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में 64.28 डॉलर प्रति बैरल के करीब और WTI क्रूड में करीब 58 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार EPFO के फंड को लेकर कर सकती है बड़ा फैसला, 6 करोड़ कर्मचारियों पर होगा बड़ा असर

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.