कम होंगी प्याज की कीमतें, इस देश से भारत आ रहा 4000 टन प्याज

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 05, 2019 04:15:13 PM
कम होंगी प्याज की कीमतें

कम होंगी प्याज की कीमतें (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली :  

प्याज की कीमतें जल्द कम हो सकती हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने गुरुवार को इस तरह से संकेत दिए हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमएमटीसी (MMTC) ने तुर्की (Turkey) से 4,000 टन प्याज आयात (Onion Price) का एक और आर्डर दिया है. प्याज की यह खेप जनवरी मध्य तक पहुंचने की उम्मीद है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा कि प्याज की कीमतों में जल्द कमी आने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ेंः सब्जियों के दाम बढ़ने पर RBI ने दूसरी छमाही के लिए महंगाई का अनुमान बढ़ाया

उन्होंने बताया कि प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए 57 हजार मीट्रिक टन का बफर स्टाक बनाया गया है. इसके अलावा मिस्र और तुर्की से भी प्याज आयात किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र और राजस्थान के अलवर जैसे क्षेत्रों से दूसरे प्रदेशों में प्याज की खेप भेजी जा रही है. 

यह भी पढ़ेंः 'शुक्र है आप सांस लेती हैं और पानी पीती हैं', प्‍याज पर निर्मला सीतारमण की बात से उबले सोशल मीडिया यूजर्स

तुर्की को 17000 के बाद अब 4000 टन प्याज का और ऑर्डर
एमएमटीसी की ओर से तुर्की तो 4,000 टन प्याज आयात का एक और आर्डर दिया है. प्याज की यह खेप जनवरी के मध्य तक भारत पहुंचेगी. इससे पहले 6090 टन का ऑर्डर मिस्त्र और 11000 टन का तुर्की को ऑर्डर दिया गया था. देशभर में प्याज की कीमतें 80 रुपये से ऊपर पहुंच चुकी हैं. केंद्र सरकार ने जमाखोरी रोकने के प्रयास में तीन दिसंबर को खुदरा विक्रेताओं और थोक विक्रेताओं के लिए प्याज की स्टॉक सीमा घटाकर क्रमशः 5 टन और 25 टन कर दी. हालांकि, आयातित प्याज पर यह स्टॉक सीमा लागू नहीं होगी.

First Published: Dec 05, 2019 04:15:13 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो