logo-image

किसानों के लिए बड़ी राहत, 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी सरसों (Mustard) और गेहूं (Wheat) की सरकारी खरीद

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार (State Government) ने 15 अप्रैल से सरसों (Mustard) की और 20 अप्रैल से गेहूं (Wheat) की खरीद शुरू करने का फैसला किया है.

Updated on: 04 Apr 2020, 09:28 AM

नई दिल्ली:

अनाज (Foodgrain) और तेल (Edible Oil) की आपूर्ति निर्बाध रखने एवं किसानों को उनकी उपज का मूल्य दिलाने के लिए हरियाणा सरकार (Haryana Government) 15 अप्रैल से ही फसल की खरीद शुरू करने जा रही है. गौरतलब है कि दिल्ली में खाद्यान्नों का एक बड़ा हिस्सा हरियाणा से ही आता है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार (State Government) ने 15 अप्रैल से सरसों (Mustard) की और 20 अप्रैल से गेहूं (Wheat) की खरीद शुरू करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: SBI ने जनधन खातों से पैसे की निकासी के लिए तैयार किया पूरा शेड्यूल

राज्य की मंडियों में क्रमबद्ध तरीके से खरीदी जाएगी फसल

राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि सामूहिक रूप से किसान की उपज की खरीद की बजाए राज्य की मंडियों में फसल को क्रमबद्ध तरीके से खरीदा जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि उच्च उपज वाले बड़े किसानों से अनुरोध किया जाएगा कि वे अपनी उपज को अपने घर या किसी अन्य स्थान पर संग्रहीत करें. उपज की खरीद करते समय, छोटे किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी. सरकार ने किसानों के फसली ऋण की किश्त की अदायगी की तारीख 15 अप्रैल की बजाए 30 जून कर दी है.

यह भी पढ़ें: हेल्थ और टर्म इंश्योरेंस खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, फोन से ही हो जाएगा ये बड़ा काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि कई प्रवासी मजदूर जो राहत शिविरों में रह रहे हैं, उन्होंने स्थानीय स्तर पर काम करने की इच्छा व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 4500 कंबाइन हार्वेस्टर हैं और यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा कि जो कंबाइन हार्वेस्टर मध्य प्रदेश राज्य से हरियाणा में आती हैं वे भी यहां कटाई के समय पर पहुंच सकें. हरियाणा ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि वह उन किसानों के लिए राज्य को राहत पैकेज प्रदान करें, जो सीजन के अंत में मंडियों में अपनी उपज लेकर आएंगें. राज्य सरकार ने उम्मीद जताते हुए कहा कि केन्द्र सरकार किसानों के हित में राज्य के अनुरोध पर विचार करेगी.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: लॉकडाउन में इन शहरों में मिल रहा है सस्ता पेट्रोल-डीजल, देखें पूरी लिस्ट

राशन कार्ड धारों को 5 अप्रैल तक राशन उपलब्ध कराया जाएगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी राशन कार्ड धारकों को 5 अप्रैल, 2020 तक राशन उपलब्ध कराया जाएगा. जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं हैं, उनके लिए पैक्ड राशन की व्यवस्था की गई है. स्थानीय नेताओं, गैर सरकारी संगठनों और अन्य सामाजिक संगठनों की सहायता से ऐसे लाभार्थियों की एक सूची भी तैयार की जाए.