logo-image

​​​​​Petrol Diesel Rate 10 Aug: अगस्त में दिल्ली में 36 पैसे सस्ता हो गया डीजल, देखें नई लिस्ट

Petrol Diesel Rate 10 Aug: शनिवार को दिल्ली और कोलकाता में डीजल क्रमश: 11 पैसे प्रति लीटर और 7 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. मुंबई और चेन्नई में डीजल में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है.

Updated on: 10 Aug 2019, 07:54 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 10 Aug: अगस्त महीने में राजधानी दिल्ली में डीजल (Diesel) 36 पैसे प्रति लीटर और पेट्रोल (Petrol) 78 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने शनिवार को डीजल (diesel) में 12 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती कर दी है. हालांकि पेट्रोल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं किया गया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: निर्मला सीतारमण ने कहा- हमारा इरादा कॉर्पोरेट पर टैक्स कम करने का है

किस शहर में कितना सस्ता हुआ डीजल
शनिवार को दिल्ली और कोलकाता में डीजल क्रमश: 11 पैसे प्रति लीटर और 7 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. मुंबई और चेन्नई में डीजल में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है.

यह भी पढ़ें: भारत से दुश्मनी के चक्कर में 1 लाख करोड़ रुपये गंवा बैठा कंगाल पाकिस्तान

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शनिवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.08 रुपये, 77.74 रुपये, 74.78 रुपये और 74.87 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.64 रुपये, 68.82 रुपये, 68.01 रुपये और 69.35 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 190 रुपये के उछाल के साथ 3,886 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: SBI, HDFC Bank के बाद अब इन तीन बैंकों ने भी सस्ता किया कर्ज

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं नए भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.