Union Budget 2019: सत्ता पक्ष ने सराहा बजट 2019, बताया मोदी सरकार के सपने का मेनिफेस्टो

News State Bureau  |   Updated On : July 05, 2019 03:52:10 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया. बतौर वित्त मंत्री ये उनका पहला बजट था जिसमें उन्होंने कई बड़े ऐलान किए. इस बजट में सरकार ने अमीरों पर टैक्स ज्यादा किया जबकि आम लोगों को कई माध्यम से छूट देने की कोशिश की गई है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण में 45 लाख तक के होम लोन पर ब्याज में छूट की घोषणा की गई है जबकि सरकार ने प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए अहम कदम उठाने का ऐलान भी किया है. सरकार ने इस बजट के जरिए इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर बड़ी छूट का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें: Union Budget 2019: इन नई योजनाओं से आमजन को और सशक्त बनाने की पहल

इस बजट के बाद अब नेताओं के प्रतिक्रियाओं का दौर भी शुरू हो गया है. केंद्रीय मंत्री गृह अमित शाह ने कहा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने एक ऐसा बजट पेश किया हैं, जो समावेशी और प्रगतिशील राष्ट्र की नींव रखता है, जिसका उदय 130 करोड़ भारतीयों की मेहनत से होता है. बजट सपनों को पूरा करने के लिए भारत के किसानों, युवाओं, महिलाओं और गरीबों को पंख देता है

बजट 2019 पर महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा, मैक्रो इकोनॉमिक लेवल पर यह एक दूरदर्शी बजट है. कोई भी कह सकता है कि, यह भारत को  5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने के लिए पीएम मोदी के सपने का मेनिफेस्टो है. इस बजट का लक्ष्य 'गांव, गरीब और किसान' को बदलना है.

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन लाकर,यह एक भविष्य का बजट बनगया है. यह भारत को 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था में ले जाने में सफल होगा. इसमें समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है, चाहे वह गरीब, पिछड़े या अमीर लोग हों.

वहीं इस बजट के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, न्यू इंडिया बनाने में, वित्त मंत्री ने बुनियादी ढांचे को अत्यधिक प्राथमिकता दी है. 2018-19 में हमारे विभाग का बजट 78,626 करोड़ रपए था, जो अब बढ़ कर 83,000 करोड़ रुपए हो गया है.

यह भी पढ़ें: Union Budget 2019: मोदी सरकार 2.0 में अन्नदाता अब ऊर्जादाता बनेंगे

वहीं इस पर मथुरा से सांसद हेमा मालिनी का बयान भी सामने आया है जिसमें उन्होंने कहा कि, एक महिला को बजट पेश करते हुए देख काफी अच्छा लगा. नारी , नारायणी है, अगर ये हमारे देश में लोग समझलें तो महिलाओं के साथ होने वाली हिंसा बंद हो जाएगी.

First Published: Jul 05, 2019 02:52:29 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो