logo-image

Budget 2024: किसान, युवा और महिला...बजट में किसको क्या मिला, बढ़ें 10 बड़ी बातें

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश किया. बजट में वित्त मंत्री ने किसान, महिला, युवा, टैक्स और सरकारी आवास को लेकर बड़े ऐलान किए.

Updated on: 01 Feb 2024, 01:31 PM

New Delhi:

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश किया. बजट में वित्त मंत्री ने किसान, महिला, युवा, टैक्स और सरकारी आवास को लेकर बड़े ऐलान किए. वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले 10 सालों में हमारी सरकार देश के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए काम किया है. देश की 80 करोड़ जनता को जहां मुफ्त राशन पहुंचाया गया, वहीं युवाओं के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाए गए. इसके साथ ही वित्त मंत्री सीतारमण ने कमोबेश हर क्षेत्र के लिए कुछ न कुछ ऐलान किए. आइए जानते हैं अंतरिम बजट की 10 बड़ी बातें- 

1- मध्यम वर्ग के लिए आवासीय योजना

अंतरिम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है मोदी सरकार मध्यम वर्ग के लिए नई आवासीय योजना लाएगी. इसके तहत अगले 5 सालों में 3 करोड़ नए घर बनाए जाएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम आवास योजना की सीमा दिसंबर 2024 में खत्म हो रही है.

2- प्राथमिकता में युवा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार की प्राथमिका में युवाओं को सशक्त करना है. इसलिए हम राष्ट्रीय शिक्षा नीति लेकर आए हैं. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने कौशल विकास मिशन के तहत लाखों युवाओं को सशक्त करने का काम किया है. उन्होंने कहा कि यह युवाओं पर फोकस रखने का ही नतीजा है कि हमने बड़े पैमाने पर उच्च शैक्षणिक संस्थान खेलों हैं.

3- टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं

अंतरिम बजट 2024 में प्रत्यक्ष और परोक्ष टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस साल इनकम टैक्स रिटर्न का प्रोसेसिंग टाइम 93 दिनों को घटाकर 10 दिन कर दिया या है. 

4- 30 करोड़ का मुद्रा लोन

निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछले दस सालों में हमारी सरकार ने महिला उद्दमियों को मुद्रा ऋण योजना के तहत 30 करोड़ का ऋण दिया है. हमारी सरकार लगातार महिलाओं के आत्मनिर्भर बनाने का काम कर रही है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने तीन तलाक को खत्म किया है. आशा बहनों को आयुष्मान योजना से जोड़ा है. इसके साथ 300 यूनिट तक फ्री बिजली का ऐलान किया है. 

5- 80 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त राशन दिया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद भारत तेज गति से आगे बढ़ा है. इस दौरान हमने देश के 80 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त राशन पहुंचाया है. 

6- 1 करोड़ युवाओं को ट्रेनिंग

अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कह4 कि हमारी सरकार ने एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण देने का काम किया है. महिलाओं की उद्दमीयता 28 प्रतिशत तक बढ़ी है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने आम लोगो के जीवन में बदलाव का वादा किया है.

7- शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार में पिछले 10 सालों में 3 3 हजार नई आईटीआई, 7  आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स और 390 यूनिवर्सिटी स्थापित किए हैं. 

8- किसानों के लिए योजनाएं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार का फोकस किसानों की आमदनी बढ़ाने पर है. केंद्र सरकार ने पीएम फसल बीमा योजना के जरिए 4 करोड़ किसानों को लाभ दिया है. केंद्र सरकार किसानों के लिए काफी काम कर रही है.  4 करोड़ किसानों को पीएम फसल योजना का लाभ मिला है.

9- रेलवे को लेकर बड़ा ऐलान

बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि रेल के नए कॉरिडोर से देश का विकास जुड़ा है. इसलिए सरकार का पूरा ध्यान नए रेल कॉरिडोर बनाने पर है. इसके साथ ही यात्रा संबंधी सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी. वित्त मंत्री ने कहा कि रेलवे-समुद्री मार्ग जोड़ने पर भी सरकार का पूरा जोर है. 

10- हवाई अड्डों की संख्या बढ़कर 149 हुई

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में हवाई अड्डों की संख्या बढ़कर 149 हो गई है. उन्होंने कहा कि टियर टू और टियर थ्री शहरों में एयर कनेक्टिविटी को बढ़ाया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि उड़ान योजना के तहत 517 नए रूट्स में माध्यम से 1.3 करोड़ यात्री इसमें शामिल हुए हैं.