BREAKING NEWS
  • यूपी उपचुनावः रामपुर में पकड़े गए 7 फर्जी एजेंट, समाजवादी पार्टी के लिए कर रहे थे काम- Read More »
  • यूपी: सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मामले में 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज- Read More »

बैंक भले ही डूब जाए लेकिन अगर ये सावधानी बरतें तो सुरक्षित रहेगा आपका पैसा

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 11, 2019 01:14:57 PM
PMC Bank Scam Effect: बैंकों में कैसे सुरक्षित रखें अपना पैसा

PMC Bank Scam Effect: बैंकों में कैसे सुरक्षित रखें अपना पैसा (Photo Credit : फाइल फोटो )

दिल्ली:  

PMC Bank Scam Effect: पीएमसी बैंक घोटाले (PMC Bank Scam) के बाद आम लोगों में यह डर पैदा हो गया है कि बैंक में पैसा रखना अब सुरक्षित रह गया है या नहीं. वित्तीय अनियमितताओं की वजह से पीएमसी बैंक पर लगी पाबंदी की वजह से ग्राहक अपने खाते से 6 महीने में सिर्फ 25 हजार रुपये ही निकाल सकते हैं. बता दें कि PMC BANK में हुए घोटाले के उजागर होने के बाद रिजर्व बैंक (RBI) ने आदेश जारी किए थे कि इनके ग्राहक अपने खाते से 6 महीने में केवल 1 हजार रुपये ही निकाल सकते हैं. इस फैसले के बाद बैंक के ग्राहकों में भारी गुस्सा था.

यह भी पढ़ें: SBI के बाद Paytm Bank ने भी सेविंग अकाउंट (Saving Account) को लेकर किया बड़ा फैसला

ग्राहकों के हंगामे के बाद RBI ने इस लिमिट को 1 हजार रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया था. बाद में RBI ने लिमिट को और बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दिया था. इस घोटाले के बाद अन्य बैंकों के ग्राहकों के मन में डर बैठ गया है कि क्या उनका पैसा बैंक में सुरक्षित है या नहीं. आज की इस रिपोर्ट में हम उनकी इसी उलझन को दूर करने की कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में निवेशकों का रुझान बढ़ा

बैंक के डूबने पर सिर्फ 1 लाख रुपये मिलेगा
डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation-DICGC) की ओर से निजी बैंक, विदेशी बैंक या कोऑपरेटिव बैंक में जमा रकम पर सिक्योरिटी दी जाती है. इस सुविधा के लिए बैंकों के द्वारा प्रीमियम का भुगतान किया जाता है. बता दें कि बैंक अकाउंट में चाहे जितनी रकम जमा हो लेकिन गारंटी सिर्फ 1 लाख रुपये तक की ही मिलती है. इस 1 लाख रुपये में मूलधन के साथ ब्याज की रकम भी शामिल होती है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 11th Oct: सोने-चांदी में उठापटक की आशंका, जानकारों से जानें आज क्या बनाएं रणनीति

मान लीजिए कि आपका एक बैंक में एक से अधिक अकाउंट और फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) है. ऐसी स्थिति में बैंक के डिफॉल्ट होने या डूबने पर भी 1 लाख रुपये ही मिलेंगे. इसके अलावा ग्राहकों को यह रकम कैसे मिलेगी, DICGC इसके नियम बनाता है. साथ ही यह रकम कितने दिन में मिलेगी इसको लेकर भी कोई समयसीमा निर्धारित नहीं है. हालांकि पाबंदी हटने के बाद स्थिति सामान्य दिनों की ही तरह ही हो जाती है.

यह भी पढ़ें: दुनिया की इस बड़ी रेटिंग एजेंसी ने भारत की GDP को लेकर जारी की चौंकाने वाली रिपोर्ट

ज्वाइंट अकाउंट होने पर कितना मिलेगा पैसा
मान लीजिए कि अगर आपका किसी बैंक में एक अकाउंट है और दूसरा किसी व्यक्ति के साथ ज्वाइंट अकाउंट है. तो ऐसी स्थिति में भी आपको सिर्फ 2 लाख रुपये ही मिलेंगे. हालांकि नियम के तहत ज्वाइंट अकाउंट में पहला नाम दूसरे व्यक्ति का होना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने यूजर्स पर लगाया चार्ज, Vodafone-Idea ने कहा हम नहीं लेंगे

किस तरह से सुरक्षित रखें अपना पैसा
सामान्तया कोऑपरेटिव बैंक अन्य बैंकों की तुलना में बचत खाते (Saving Account) और फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर अधिक ब्याज ऑफर करते हैं. यही वजह है कि लोग उनकी ओर आकर्षित हो जाते हैं. लोगों को कोऑपरेटिव बैंक जाकर ज्यादा ब्याज को लेकर सवाल करना चाहिए और अगर जरा सा भी संदेह हो तो वहां निवेश से बचना चाहिए. इसके अलावा अगर वहां पैसा निवेश किया हुआ है तो तुरंत पैसा निकाल लेना चाहिए. कोऑपरेटिव बैंक जिन सेक्टर्स में निवेश कर रहे हैं उनकी भी जांच पड़ताल जरूर करना चाहिए. निवेशकों को कोशिश करनी चाहिए कि सरकारी बैंकों या बड़े निजी बैंक में ही निवेश करें. इन बैंकों में पैसा सुरक्षित रहने की संभावना अधिक रहती है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: कहीं टिकट ना मिले तो घर जाने के लिए रेलवे की इन ट्रेनों (Train) को भी चेक कर लें, देखें लिस्ट

निवेश के अन्य विकल्प भी तलाशें
लोगों को बैंकों के अलावा अन्य विकल्पों की भी तलाश करनी चाहिए. म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए पैसा निवेश किया जा सकता है. इसके अलावा शेयर बाजार में निवेश करने की रणनीति बनाई जा सकती है. हो सकता है कि निवेश के इन विकल्पों में शॉर्ट टर्म में नुकसान दिखाई दे लेकिन लंबी अवधि में इनसे अच्छा मुनाफा हो सकता है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला, नरेंद्र मोदी सरकार ने महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ाया

एक ही जगह निवेश से बचें
निवेशकों को कभी भी अपना पूरा पैसा एक ही बैंक में निवेश नहीं करना चाहिए. अलग-अलग बैंकों में निवेश करने से आपका पैसा सुरक्षित रहेगा.

यह भी पढ़ें: अगर आपने SBI से होम (Home), ऑटो (Auto) या पर्सनल लोन (Personal Loan) लिया है तो ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है

पोस्ट ऑफिस में निवेश सबसे सुरक्षित
अगर आपने पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा किया हुआ है तो निश्चिंत हो जाइये. सरकार पोस्ट ऑफिस में जमा की गई रकम पर एक-एक पैसे की गारंटी देती है. बता दें कि पोस्ट ऑफिस (Post Office) में जमा रकम का इस्तेमाल सरकार अपने कार्यों के लिए करती है. यही वजह है कि सरकार उस पैसे की सुरक्षा की पूरी गारंटी देती है.

First Published: Oct 11, 2019 01:14:57 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो