Modi Budget 2.0: 2022 तक राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई को दोगुना करेंगे, नितिन गडकरी का बड़ा बयान

News State Bureau  |   Updated On : July 06, 2019 10:30:50 AM
Modi Budget 2.0

Modi Budget 2.0 (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

Modi Budget 2.0: न्‍यूज नेशन पर बजट पर चर्चा के दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि 2022 तक राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई को दोगुना करने का लक्ष्य है. बजट में परिवहन मंत्रालय के लिए 83,016 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. उन्होंने कहा कि PMGS योजना के तहत सड़कों का अपग्रेडेशन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Modi Budget 2.0 : पैन कार्ड (PAN Card) के बिना आधार (Aadhar) से भी फाइल कर सकेंगे इनकम टैक्‍स रिटर्न

विदेशी निवेश, PPP मॉडल से जुटा रहे हैं फंड
गडकरी ने कहा कि परियोजनाओं को पूरा करने के लिए विदेशी निवेश के साथ-साथ PPP मॉडल से फंड जुटा रहे हैं. 60 हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण हो चुका है. दिल्ली-मुंबई के बीच नया एक्सप्रेस-वे बनाने की योजना है. इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद दिल्ली-मुबंई के बीच की दूरी 120 किलोमीटर घट जाएगी. उन्होंने कहा कि हम मौजूदा समय में रोजाना 135 किलोमीटर ग्रामीण सड़क बना रहे हैं.

यह भी पढ़ें: मोदी बजट 2.0: क्रिकेट से लेकर राजनीतिक जगत में कुछ ऐसा रहा अनुराग ठाकुर का सफर

मेरठ से दिल्ली आने में लगते थे 4 घंटे
गडकरी ने कहा कि पहले मेरठ से दिल्ली आने में 4 घंटे लगते थे. उनका मानना है कि अगले 3-4 महीने में मेरठ से दिल्ली आने में लगने वाला समय और कम होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि राजमार्गों पर 15 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है. सरकार की 22 नए एक्सप्रेस-वे बनाने की योजना है.

यह भी पढ़ें: आज वाराणसी दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के सदस्यता अभियान की करेंगे शुरुआत

मोदी सरकार में दोगुना हुई अर्थव्यवस्था
नितिन गडकरी ने कहा कि मोदी सरकार में अर्थव्यवस्था दोगुनी हुई है. 2024 तक सरकार की 150 तकनीकी केंद्र स्थापित करने की योजना है. उन्होंने बजट पर बोलते हुए कहा कि इसमें विकास का मॉडल तैयार किया गया है. इस बार के बजट में ई वाहनों पर जोर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Modi Budget 2.0: देश के विकास को गति देने वाला बजट, उद्योगपतियों ने जताई खुशी

लंबित योजनाओं को 100 दिन में करेंगे पूरा
उन्होंने कहा कि सरकार लंबित योजनाओं को 100 दिन में पूरा करने का प्रयास करेगी. परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 40 फीसदी सरकार और 60 फीसदी पैसा बाहर से आएगा.

First Published: Jul 06, 2019 10:27:29 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो