Happy Birthday: हेमा से शादी के लिए धर्मेंद्र को करना पड़ा था ये काम, रेलवे में करते थे क्लर्क की नौकरी

धर्मेंन्द्र (Dharmendra) का नाम लेते ही बॉलीवुड पर राज करने वाले एक खूबसूरत, रोमांटिक नायक की तस्वीर ज़हन में उभर आती है। एक वक्त था, जब टाइम्स पत्रिका ने उन्हें दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत अभिनेताओं में शुमार किया था।

News State Bureau  |   Updated On : December 08, 2018 04:29 PM
हेमा मालिनी और धर्मेंद्र (फाइल फोटो)

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र (फाइल फोटो)

मुंबई:  

धर्मेंन्द्र (Dharmendra) का नाम लेते ही बॉलीवुड पर राज करने वाले एक खूबसूरत, रोमांटिक नायक की तस्वीर ज़हन में उभर आती है. एक वक्त था, जब टाइम्स पत्रिका ने उन्हें दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत अभिनेताओं में शुमार किया था. अभिनेता दिलीप कुमार ने यहां तक कह दिया था कि वह अगले जन्म में धर्मेंन्द्र जैसी शख्सियत बनना चाहते हैं. उन्हें 'ही मैन' भी कहा गया. इतना ही नहीं, जया बच्चन उन्हें 'ग्रीक देवता' मानती हैं. फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र 8 दिसंबर को 83 साल के हो गए हैं. साल 1935 में पंजाब के फगवाड़ा में सिख जाट परिवार में उनका जन्म हुआ था. धर्मेंद्र ने अपनी जिंदगी का आधे से ज्यादा समय हिंदी सिनेमा को दिया है. आज उनके बर्थडे पर हम आपको उनकी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं:

फिल्मों में आने से पहले धर्मेंद्र रेलवे में क्लर्क की नौकरी करते थे. उस समय सवा सौ रुपये महीना उनकी सैलरी थी. धर्मेंद्र साल 1958 में मुंबई आए थे. उन्होंने मुंबई फिल्मफेयर टैलेंट हंट में भाग लिया, लेकिन इसके लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा. कई बार वह चने खाकर बेंच पर ही सो जाते थे तो कभी-कभी ये भी नसीब नहीं होता था.

ये भी पढ़ें: Big Boss विनर शिल्पा शिंदे ने खोला राज, बताया इस सीजन में किस कंटेस्टेंट को करती हैं पसंद!

इसी दौरान उनकी मुलाकात फिल्म निर्माता अर्जुन हिंगोरानी से हुई. करीब 2 साल के संघर्ष के बाद उन्होंने 'दिल भी तेरा, हम भी तेरे' मूवी से एक्टिंग की शुरुआत की. हालांकि यह फिल्म दर्शकों को खास पसंद नहीं आई थी. धर्मेंद्र को 'फूल और पत्थर' फिल्म से पहचान मिली.

धर्मेंद्र अपनी एक्टिंग से सभी के दिलों में जगह बना चुके थे, लेकिन तभी उनकी मुलाकात बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल' हेमा मालिनी से हुई और वह उन पर अपना दिल हार बैठे. 'सीता और गीता' की शूटिंग के दौरान दोनों का प्यार परवान चढ़ा. हालांकि वह उस वक्त शादीशुदा और दो बच्चों के पिता थे.

हेमा मालिनी के पिता की मौत के बाद वह काफी अकेली हो गई थीं. ऐसे में धर्मेंद्र ने उनका साथ दिया. कानून के मुताबिक धर्मेंद्र पहली पत्नी के होते हुए शादी नहीं कर सकते थे. ऐसे में उन्होंने 1979 में इस्लाम धर्म कबूल किया और हेमा से निकाह कर लिया.

First Published: Saturday, December 08, 2018 10:41 AM

RELATED TAG: Dharmendra, Hema Malini,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो