logo-image

बिहार: अब ड्यूटी के दौरान मोबाइल इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे पुलिवकर्मी, पाबंदी लगी

बिहार के पुलिसकर्मियों के मोबाइल पर चैटिंग और बात करने से परेशान पुलिस मुख्यालय ने अब ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों के मोबाइल उपयोग पर पाबंदी लगा दी है

Updated on: 27 Feb 2019, 10:42 PM

पटना:

बिहार के पुलिसकर्मियों के मोबाइल पर चैटिंग और बात करने से परेशान पुलिस मुख्यालय ने अब ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों के मोबाइल उपयोग पर पाबंदी लगा दी है. अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) ने इस मामले में सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को एक पत्र भेजकर इसका पालन करवाने का निर्देश दिया है. अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) कुंदन कृष्णन ने बुधवार को जारी पत्र में कहा है, 'क्षेत्र भ्रमण के क्रम में वरीय पदाधिकारियों द्वारा अक्सर देखा गया है कि ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी मोबाइल फोन पर बातचीत या चैटिंग करते रहते हैं. यह न सिर्फ अनुशसनहीनता है, बल्कि कर्तव्य के प्रति लापरवाही भी है."

उन्होंने कहा कि सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि सभी पुलिसकर्मियों को इससे संबंधित निर्देश दिए जाए और ऐसा करने वाले पुलिसकर्मियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए. 

बिहार के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी गुप्तेश्वर पांडेय (Gupteeshwar Pandey) राज्य के नए पुलिस (Bihar Police) महानिदेशक (डीजीपी) बन हैं. बिहार गृह विभाग द्वारा गुरुवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक, 1987 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी गुप्तेश्वर पांडेय को राज्य का नया डीजीपी बनाया गया है.

सरकार द्वारा नई जिम्मेदारी सौंपे जाने पर पांडेय ने कहा कि कोई भी शख्स अकेले कुछ नहीं कर सकता. उन्होंने कहा कि अपराध पर नियंत्रण उनकी पहली प्राथमिकता होगी. उन्होंने कहा, "सरकार ने मुझ पर बड़ी जिम्मेदारी है. हम सभी सिपाही से लेकर अधिकारी तक मिलकर सरकार की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे.'

उन्होंने यह भी कहा कि सभी पुलिसकर्मियों को लोगों के बीच जाकर उनसे मिलकर उनकी परेशानियों को जानने का प्रयास करना चाहिए. पांडेय को बिहार में विशेष और स्मार्ट पुलिसिंग के लिए जाना जाता है. इससे पहले पांडेय राज्य के कई महत्वपूर्ण पदों पर अपना योगदान दे चुके हैं. संवेदनशील और सामाजिक पुलिस अधिकारी के रूप में अपनी पहचान बना चुके पांडेय बिहार में शराबबंदी के बाद शराब से होने वाले नुकसान को लेकर भी बड़ा अभियान चला चुके हैं.