logo-image

बिहार के लिए खुशखबरी, लोकसभा चुनाव से पहले पटना को मेट्रो की सौगात दे सकते हैं पीएम मोदी

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार की राजधानी पटना को मेट्रो की सौगात मिल सकती है. बिहार के शहरी विकास मंत्री सुरेश शर्मा के मुताबिक मार्च महीने में पीएम मोदी पटना में मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखेंगे

Updated on: 07 Feb 2019, 10:29 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार की राजधानी पटना को मेट्रो की सौगात मिल सकती है. बिहार के शहरी विकास मंत्री सुरेश शर्मा के मुताबिक मार्च महीने में पीएम मोदी पटना में मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखेंगे. बीजेपी नेता सुरेश शर्मा ने मंगलवार को कहा पीएम मोदी तीन मार्च को एनडीए की रैली में हिस्सा लेने पटना आएंगे. इसी दौरान वो मेट्रो रेल की परियोजना की आधारशिला भी रखेंग जिसकी सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है. उन्होंने कहा, मेरे मन में यह विचार था और जब इसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ साझा किया तो वो भी इसपर सहमत हो गए.

इस परियोजना को लेकर मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा, हमें उम्मीद है कि प्रधानमंभी जब रैली को संबोधित करने पटना आएंगे तो वो मेट्रो रेल की भी आधारशिला रखेंगे. गौरतलब है कि पटना मेट्रो के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को राज्य मंत्रीपरिषद ने बीते साल अक्टूबर महीने में ही मंजूरी दे दी थी.

गौरतलब है कि एनडीए के सभी सहयोगी दल जेडीयू, बीजेपी और एलजेपी की राज्य ईकाई ने बीते दिनों साफ कर दिया था कि लोकसभा चुनाव से पहले पटना में एनडीए की विशाल रैली होगी जिसमें गठबंधन दल के सभी शीर्ष नेता हिस्सा लेंगे.

पटना मेट्रो का डीपीआर पहले ही बनकर तैयार हो चुका है. पटना मेट्रो का निर्माण दो कॉरिडोर में किया जाएगा. पहला कॉरिडोर 16.94 किलोमीटर का होगा जबकि दूसरा कॉरिडोर 14.45 किलोमीटर का होगा. पहले कॉरिडोर के अंतर्गत दानापुर से पटना जंक्शन होकर मेट्रो मीठापुर तक जाएगी. मेट्रो के पहले फेज को साल 2024 तक शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है और इसके निर्माण की अनुमानित लागत 17,887.56 करोड़ रुपये है