logo-image

पता चल गई Vikas Malu की Rolls-Royce Accident की हकीकत!

Vikas Malu की Rolls-Royce हादसे का शिकार हो गई, मगर इसके पीछे असल वजह की तलाश जारी है. ऐसे में चलिए Rolls-Royce के सेफ्टी फीचर्स से जुड़ा एक बहुत बड़ा खुलासा करते हैं...

Updated on: 26 Aug 2023, 12:37 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर एक तेज रफ्तार रोल्स-रॉयस बड़े हादसे का शिकार हो गई. इस बेहद ही खौफनाक दुर्घटना में कुबेर समूह के निदेशक विकास मालू समेत अन्य प्रमुख उद्योगपति सवार थे, जो गंभीर रूप से घायल हो गए. बीते 22 अगस्त 2023 को आई इस खबर ने ऑटो जगत में मानों हंगामा मचा दिया है. दरअसल रोल्स-रॉयस एक बहुत ही महंगी और लक्जरी कार है, जिसे आमतौर पर बड़े दौलतमंद बिजनेसमैन या फिर सेलिब्रिटी ही खरीदते हैं. ऐसे में इसके सेफ्टी फीचर्स पर संदेह की कोई गुंजाइश नहीं रहती, मगर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर जो हादसा पेश आया उसके बाद ये लग्जरी ब्रांड इस बार तमाम सवालों को घेरे में है...

भले ही कंपनी इस महंगी और सभी सुविधाओं से लैस कार को हर तरह से ग्राहकों के लिए सुरक्षित बनाने की कोशिश करती है, मगर इंटरनेट पर कुछ ऐसे भी खुलासे हुए हैं, जो बेहद ही चौकाने वाले हैं. दावा है कि करोड़ों की कीमत वाली इन रोल्स-रॉयस कारों का कभी क्रैश टेस्ट नहीं किया जाता. यानि बिना मेजर सेफ्टी चेक के ही, इसे ग्राहकों को बेच दिया जाता है. चलिए जानते हैं क्यों और कैसे?

क्रैश टेस्टिंग मुमकिन नहीं...

दरअसल एक संस्थान है Global NCAP, जो दुनिया भर के कारों की क्रैश टेस्ट कर उन्हें सेफ्टी रेटिंग देती है. इसके लिए या तो कंपनी खुद उन्हें ये कार देती है, या फिर कभी-कभार वे खुद किसी कंपनी की चार से पांच कार खरीद कर उसपर टेस्ट करते हैं. ये रेटिंग 5 स्टार तक दी जाती है. मगर इस संस्थान ने आजतक रोल्स रॉयस की किसी भी कार का क्रैश टेस्ट नहीं किया है. अब इसके पीछे जो वजह है, वो भी बेहद हैरतअंगेज है.

कोई समझौता नहीं...

दरअसल लक्जरी कार रोल्स-रॉयस की शुरुआती कीमत 5 करोड़ है, ऐसे में ये किसी भी आम कार से हर मामले में बेहद ही अलग और आधुनिक है. इसलिए Global NCAP जैसी अन्य तमाम सेफ्टी टेस्टिंग करने वाली संस्थानों के लिए रोल्स-रॉयस की कारों को खरीदना अपने-आप में नामुमकिन सा है, न ही कंपनी अपनी महंगी लग्जरी कारों को क्रैश टेस्टिंग के लिए भेजती है. लिहाजा कार का इस कदर महंगा होना ही इसे क्रैश टेस्टिंग से बाचाता है, मगर दावा किया जाता है कि लग्जरी कार इनके सेफ्टी फीचर्स में किसी तरह का कोई समझौता नहीं करती. 

सवाल कई हैं...

हालांकि इन सबके बावजूद, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर हुई रोल्स-रॉयस कार क्रैश की घटना पर तमाम तरह के सवाल खड़े किए जा रहे हैं. हालांकि इस दुर्घटना से जुड़ी जांच शुरू कर दी गई है. प्रयास है कि जल्द से जल्द मामले की तह तक पहुंच कर बहुत बड़ा खुलासा किया जाएगा.