logo-image

Pulses For 7 Days: सोमवार से रविवार तक, किस दिन कौन सी दाल खाएं कि जीवन में चार चांद लग जाएं

Pulses For 7 Days: किस दिन कौन सी दाल खाएं इस बारे में ब्रह्मवैवर्त पुराण में लिखा गया है. अगर आप ग्रहों की स्थिति को अपनी कुंडली में मजबूत करना चाहते हैं तो आप दिन वार देखकर ही दालों का सेवन करें.

Updated on: 16 Jul 2023, 01:23 PM

नई दिल्ली:

Pulses For 7 Days: क्या आप कोई भी दाल किसी भी दिन बना लेते हैं. तो ऐसा ना करें... हर दिन वार के हिसाब से दाल खाने से आपको विशेष लाभ मिलता है. हर रंग की दाल का ग्रहों से खास कनेक्शन है. ब्रह्मवैवर्त पुराण में इस बारे में उल्लेख किया गया है. कोई भी दाल अगर आप किसी भी खा लेते हैं तो आपको बता दें कि दालों का ग्रहों से बेहद गहरा कनेक्शन है. अगर आप दिन के हिसाब से अपने घर में दाल बनाएंगे तो मां अन्नपूर्णा के आशीर्वाद के साथ-साथ अपनी कुंडली में ग्रहों की स्थिति को भी मजबूत कर पाएंगे. सेहत, बुद्धि और धन का संबंध भी हमारे खानपान से ही जुड़ा है. 

जैसा भोजन खाइये , तैसा ही मन होय। 
जैसा पानी पीजिये, तैसी वाणी होय।।

तो आप अगर अपने खाने पीने के मामले में कुछ बातों का ख्याल रखें तो आपको जीवन में आने वाली कई बाधाओं, समस्याओं के आने से पहले ही छुटकारा मिल जाएगा. तो आइए जानते हैं कि आपको किस दिन कौन सी दाल खानी चाहिए कि आपके ग्रहों की क्रूरदृष्टि का बुरा प्रभाव आप पर ना पड़ें. 

रविवार के दिन कौन सी दाल खाएं

सूर्य देव का दिन रविवार वैसे तो लाल रंग से जुड़ा है लेकिन खाने वाली लाल चीज़ों का इस दिन परहेज करना चाहिए. आप ग्रहों के हिसाब से इस दिन चने की दाल या मूंग दाल का सेव करें. आपकी कुंडली में सुर्य की स्थिति मजबूत होती है और सूर्य ग्रहों का राजा माना जाता है.

सोमवार के दिन कौन सी दाल खाएं

बिना छिलके की उड़द दाल या फिर अरहर की दाल सोमवार के दिन खानी चाहिए. भगवान शिव को समर्पित ये दिन चंद्र ग्रह से जुड़ा है. तो अगर आप सोमवार के दिन इन दालों का सेवन करते हैं तो इससे आपकी कुंडली में चंद्र ग्रह की स्थिति मजबूत होती है. 

मंगलवार के दिन कौन सी दाल खाएं

हनुमान बाबा को समर्पित मंगलवार का दिन मंगल ग्रह का होता है. अपनी कुंडली में मंगल की स्थित को मजबूत करने के लिए आप इस दिन मसूर की दाल खाएं. ग्रहों के शुभ प्रभाव चाहते हैं तो आप अपने खाने की आदतों में भी बदलाव लेकर आएं.

बुधवार के दिन कौन सी दाल खाएं

बुद्धिप्रदाता बुद्ध ग्रह का शुभ प्रभाव पाने के लिए आप  मूंग की दाल, खास तौर पर छ‌िलके वाली मूंग की दाल का सेवन करें. इससे आपको धन और बुद्धि मिलती है और जीवन में इससे जुड़ी समस्याओं में राहत भी मिलती है. भगवान गणपति को समर्पित ये दिन बेहद फलदायी होता है.

गुरुवार के दिन कौन सी दाल खाएं

गुरुवार के दिन चने की दाल खाना सबसे शुभ माना जाता है. जो लोग इस दिन व्रत रखते हैं वो चने की दाल से पूजा भी करते हैं. देवताओं के गुरु बृहस्‍पति और भगवान विष्‍णु को समर्पित ये दिन आपकी कुंडली में गुरु ग्रह से संबंधित होता है. तो आप धन में वृद्धि या शादी के योग से जुड़ा कोई लाभ चाहते हैं तो आप गुरुवार के दिन चने की या या फिर मूंग की बिना छिलके वाली दाल का सेवन कर सकते हैं. 

शुक्रवार के दिन कौन सी दाल खाएं

शुक्र ग्रह के शुभ फल पाने के लिए आप इस दिन  मूंग या कुल्थी की दाल खाएं. दैत्‍यों के गुरु माने जाने वाले शुक्र ग्रह का जीवन में भौतिक सुख सुविधाओं से कनेक्शन होता है. ये दिन मां लक्ष्मी को भी समर्पित है. तो आप अपने खाने पीने का इस दिन खास ख्याल रखें.
 
शनिवार के दिन कौन सी दाल खाएं

शनि ग्रह को समर्पित ये दिन न्याय के देवता शनिदेव का है. इस दिन अगर आप शनि ग्रह को मजबूत स्थिति में लाना चाहते हैं तो आप काली उड़द की दाल या फिर काली मसूड़ की दाल खाएं. कुंडली में अगर शनि शुभ फल देता है तो भिखारी भी राजा बन जाता है. 

अब आप अपने ग्रहों का चाल को अपने खानपान से कैसे बदल सकते हैं ये आपने जान लिया अगर आप अपने घर में इसी चार्ट को फॉलो करते हुए दाल बनाते हैं तो इसका शुभ फल भी आपको जल्द समझ में आने लगता है. 

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज नेशन पर हमारे साथ यू ही जुड़े रहिए .