logo-image

10 POINTS में जानें महाराष्‍ट्र में कितना आलीशान होगा उद्धव ठाकरे का शपथ ग्रहण

बालासाहब ठाकरे (Balasahab Thackerey) ने 1966 में मुंबई (Mumbai) के शिवाजी पार्क (ShivaJi Park) में शिवसेना की पहली रैली की थी. उसी को ध्‍यान में रखते हुए शिवसेना ने शपथ ग्रहण समारोह को शिवाजी पार्क में ही आयोजित करने का निर्णय लिया है.

Updated on: 28 Nov 2019, 12:11 PM

नई दिल्‍ली:

शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Udhav Thackerey) गुरुवार शाम को मुख्‍यमंत्री (Chief Minister) पद की शपथ लेने जा रहे हैं. ठाकरे परिवार (THackerey Family) से पहला मुख्‍यमंत्री होने के नाते शपथ ग्रहण को भव्‍य और ऐतिहासिक बनाने की तैयारी चल रही है. बालासाहब ठाकरे (Balasahab Thackerey) ने 1966 में मुंबई (Mumbai) के शिवाजी पार्क (ShivaJi Park) में शिवसेना की पहली रैली की थी. उसी को ध्‍यान में रखते हुए शिवसेना ने शपथ ग्रहण (Oath Ceremony) समारोह को शिवाजी पार्क में ही आयोजित करने का निर्णय लिया है. 

यह भी पढ़ें : गोडसे के बयान पर साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ कार्रवाई, रक्षा मंत्रालय की समिति से हटाई गईं, सस्पेंड कर सकती है पार्टी

फिल्‍मों का सेट तैयार करने वाले नितिन देसाई (Nitin Desai) ने 6000 स्क्वायर फीट का शपथ ग्रहण का मंच डिजाइन किया है. समारोह में 70000 से अधिक लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था की गई है. 100 से अधिक वीवीआईपी गेस्‍टों (VVIP Guests) को बुलाया जा रहा है तो 20 से अधिक एलईडी स्‍क्रीन (LED Screen) लगाए जा रहे हैं. जानें 10 बड़ी बातें :

  1. समारोह में 70 हजार लोगों के आने की उम्मीद है. शिवाजी पार्क में 70000 कुर्सियां लगाई जा रही हैं.
  2. 6000 स्क्वायर फीट का मंच तैयार किया गया है. मंच पर 100 कुर्सियां लगाई जाएंगी.
  3. फिल्मों का सेट बनाने वाले नितिन देसाई ने मंच तैयार किया है.
  4. बीएमसी के कमिश्नर और अधिकारी पुलिस अधिकारियों ने शपथ ग्रहण समारोह को लेकर गुरुवार को शिवाजी पार्क का जायजा लिया.
  5. शपथ ग्रहण में शामिल होने वाले मेहमानों की लिस्‍ट एनसीपी प्रमुख शरद पवार फाइनल कर रहे हैं. लिस्‍ट फाइनल होते ही फोन कॉल जाना शुरू हो जाएगा.
  6. समारोह में 100 से अधिक वीवीआईपी गेस्ट शामिल होंगे.
  7. शिवाजी पार्क में 20 से अधिक एलईडी स्क्रीन लगाए जाएंगे.
  8. शिवाजी पार्क में करीब 2 हजार पुलिस के जवान तैनात हैं.
  9. VIP गेट से पास के आधार पर एंट्री मिलेगी.
  10. 3 दिसंबर को बहुमत साबित करने के बाद आगे मंत्रिमंडल का विस्तार होगा.