BREAKING NEWS
  • उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ताज़ा खबरें, 18 नवंबर 2019 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज- Read More »
  • Horoscope, 18 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 18 नवंबर का राशिफल- Read More »
  • मुश्ताक अहमद बोले- भारत-पाकिस्तान के बीच संबंधों को सुधारने के लिए करना चाहिए ये काम- Read More »

आज तीन राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखें तय कर सकता है निर्वाचन आयोग

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 12, 2019 08:16:31 AM
आज तीन राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखें तय कर सकता है आयोग

आज तीन राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखें तय कर सकता है आयोग (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commision of India) आज गुरुवार को तीन राज्यों में महाराष्ट्र (Maharashtra), हरियाणा (Haryana) और झारखंड (Jharkhand) में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की तारीखें घोषित कर सकता है. तीनों ही राज्यों में साल के अंत तक चुनाव होने हैं. माना जा रहा है कि महाराष्‍ट्र और हरियाणा में चुनाव पहले कराए जाएंगे, जबकि झारखंड में इनके बाद चुनाव होंगे. कम समय को देखते हुए दोनों ही राज्यों में चुनाव के लिए पहले नोटिफिकेशन (अधिसूचना) जारी की जाएगी.

यह भी पढ़ें : तय हो गई तारीख, 16 या 17 सितंबर को हो सकता है विक्रम लैंडर से संपर्क!

महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए तो हरियाणा और झारखंड की क्रमश: 90 और 82 सीटों के लिए इस साल चुनाव होने हैं. अक्टूबर 2014 में तीनों ही राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए थे और 19 अक्टूबर को नतीजे आए थे. इन तीनों राज्यों में विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने से पहले चुनाव कराना जरूरी है.

बताया जा रहा है कि दिवाली से पहले महाराष्‍ट्र और हरियाणा में चुनावी प्रक्रिया संपन्न करा ली जाएगी. पिछली बार 20 सितंबर 2014 को दोनों राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ था. दोनों राज्‍यों में 15 अक्टूबर को चुनाव हुए थे. 19 अक्टूबर को काउंटिंग हुई थी. जबकि झारखंड में विधानसभा चुनाव 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच 5 चरणों में संपन्‍न कराया गया था.

यह भी पढ़ें : VIDEO: भारत ने दिखाया दम, पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का किया सफल परीक्षण

क्‍या बीजेपी बचा पाएगी अपना गढ़
2014 में इन तीनों राज्यों में बीजेपी जीतकर आई थी. महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से बीजेपी के खाते में 122 सीटें आई थीं और देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री बने थे. जबकि हरियाणा में 90 सीटों में से बीजेपी को 47 सीटें मिली थीं. यहां मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री बने थे. वहीं झारखंड में बीजेपी ने 77 सीटों में से 35 सीटों पर कब्जा जमाया था और रघुबर दास राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.

First Published: Sep 12, 2019 07:59:44 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो