logo-image

महाराष्ट्र में जारी सियासी ड्रामे के बीच BJP विधायक दल के नेता चुने गए सीएम देवेंद्र फडणवीस

आज बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी जिसमें सर्वसमत्ति से सीएम देवेंद्र फडणवीस को विधायक दल का नेता चुना गया.

Updated on: 30 Oct 2019, 03:18 PM

नई दिल्‍ली:

महाराष्ट्र में सत्ता को लेकर जारी घमासान के बीच आज यानी बुधवार को देवेंद्र फडणवीस को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. दरअसल आज बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी जिसमें सर्वसमत्ति से सीएम देवेंद्र फडणवीस को विधायक दल का नेता चुना गया. 

महाराष्ट्र विधान भवन में हुई बैठक में बीजेपी के सभी विधायक भगवा पगड़ी बांधकर पहुंचे थे. यहां देवेंद्र फडणवीस का काफी जोर-शोर से स्वागत किया गया. नरेंद्र सिंह तोमर, अविनाश राय खन्ना को पर्यवेक्षक बनाया गया है, जो विधायक दल की बैठक में मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र के हर जिले में बनेंगे FCI के गोदाम, राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने दिया निर्देश

कल होगी शिवसेना की विधायक दल की बैठक

वहीं शिवसेना की विधायक दल की बैठक गुरुवार को होगी. माना जा रहा है कि इस बैठक में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को शिवसेना का विधायक दल का नेता चुना जा सकता है.

बता दें, इससे पहले महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में सरकार बनाने को लेकर शिवसेना (Shiv Sena) से चल रही खींचतान के बीच मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने कड़ा पलटवार किया था. फडणवीस ने कहा था कि शिवसेना से 50-50 फॉर्मूले पर कोई बातचीत नहीं हुई थी. उन्‍होंने कहा, शिवसेना गलतफहमी में न रहे. 5 साल मैं ही मुख्‍यमंत्री रहूंगा. ढाई-ढाई साल के सीएम को लेकर कभी कोई बातचीत हुई ही नहीं थी. 

यह भी पढ़ें: हरियाणा-महाराष्‍ट्र चुनाव (Haryana-Maharashtra Assembly Election) का सबक, अब झारखंड (Jharkhand) में अपनी रणनीति बदल रही है बीजेपी

इसपर शिवसेना (Shiv sena) संजय राउत ने कहा था कि मुझे नहीं पता कि मुख्यमंत्री ने क्या कहा है. अगर वे कह रहे हैं कि '50-50 फॉर्मूला' पर कभी चर्चा नहीं हुई थी, तो मुझे लगता है कि हमलोगों को सत्य की परिभाषा को बदल देने की जरूरत है. इस मुद्दे को लेकर क्या चर्चा हुई थी, जिसके बारे में मुख्यमंत्री बात कर रहे हैं, यह सभी जानते हैं. मीडिया वहां मौजूद थी. यह किसी से छुपा हुआ नहीं है.

बता दें कि बीजेपी और शिवसेना के बीच सत्ता की चाबी हाथ में रखने को लेकर होड़ मची है. महाराष्ट्र की कमान कौन संभालेंगे ये तय नहीं हो पा रहा है. 288 विधायकों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में बीजेपी-शिवसेना के हिस्से में 161 सीटें आई हैं. बीजेपी को महाराष्ट्र में 103 सीट मिली है जबकि शिवसेना को 56 सीट. बहुमत के लिए 144 सीट की जरूरत है.

वहीं इस बीच कांग्रेस ने भी दांव खेल दिया है. महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट के बाद अब कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण (Prithviraj Chavan) (Prithviraj Chavan) ने भी कहा है कि शिवसेना अगर साथ आना चाहे तो आगे बात की जा सकती है. हालांकि शिवसेना (Shiv sena) की तरफ से कोई प्रस्ताव नहीं आया है.