BREAKING NEWS
  • Himachal Pradesh Board Result 2019 : कल घोषित होगा हिमाचल प्रदेश का बोर्ड रिजल्ट, यहां करें चेक- Read More »
  • रोहित शेखर मर्डर केस : कहीं पत्नी अपूर्वा ने तो नहीं किया कत्ल, जानें क्या कहती है रिपोर्ट- Read More »
  • IPL12, RCB vs CSK, Live: 161 रन पर आरसीबी ढेर, चेन्नई को जीत के लिए 162 रनों की दरकार- Read More »

रिसोर्ट से पुलिस हटाने के बाद बीजेपी ने की पार्टी विधायकों के सामने पैसों की पेशकश

News State Bureau  |   Updated On : May 17, 2018 11:04 PM
येदियुरप्पा ने ली सीएम पद की शपथ

येदियुरप्पा ने ली सीएम पद की शपथ

नई दिल्ली:  

बीजेपी के विधायक दल के नेता बी एस येदियुरप्पा ने गुरुवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल वजुभाई वाला ने गुरुवार को कड़ी सुरक्षा एवं व्यवस्था के बीच सुबह नौ बजे राजभवन में येदियुरप्पा को शपथ दिलाई।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने संबंधी कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) की संयुक्त याचिका खारिज कर दी।

शीर्ष अदालत ने कहा कि येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण मामले के अंतिम नतीजे के अधीन है और इस मामले में अगली सुनवाई शुक्रवार को 10.30 बजे होगी।

न्यायाधीश ए के सीकरी के नेतृत्व में पीठ ने उस पत्र को पेश करने को कहा, जिसे येदियुरप्पा ने बुधवार को राज्यपाल को लिखते हुए उन्हें सूचित किया था कि कर्नाटक में बीजेपी के विधायक दल के नेता के रूप में उनका चुनाव किया गया है।

येदियुरप्पा आठवीं बार शिकारीपुरा से चुनाव जीते हैं। उन्होंने तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है।

Live अपडेट्स: 

# जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी ने कहा, हमने अभी तक तय नहीं किया है कि कहां जाएं। आज देर रात हम यह तय करेंगे कि आगे क्या करना है। हमारे सामने कई ऑप्शन हैं। इनमें से एक सुझाव है कि हम राष्ट्रपति भवन के सामने जाकर विरोध प्रदर्शन करें।

कांग्रेस नेता रामलिंगा रेड्डी ने लगाया बीजेपी पर आरोप, कहा- ईगलटन रिसोर्ट के बाहर से पुलिस हटाने के बाद वह (बीजेपी) अंदर आए थे और पैसों का लालच दिया था। वह लगातार हमारे लोगों को फोन लगा रहे हैं। 

# जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी ने कहा, हमारे विधायकों को सुरक्षा प्रदान करना हमारी जिम्मेदारी है। मुझे बहुत आश्चर्य हो रहा है यह देखकर कि येदियुरप्पा सीएम बनने के बाद किस तरह का व्यवहार कर रहे हैं। शपथ ग्रहण के बाद उन्होंने अब तक 4 आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर किए हैं। बीजेपी की गतिविधियां हास्यपद हैं। 

# कर्नाटक में राज्यपाल के बीजेपी को सरकार बनाने के न्योते के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान दिल्ली में कांग्रेस नेताओं ने राज घाट पर जाकर प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया।

# जेडीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने की कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से फोन पर बात।

# कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने कहा, बीजेपी के नेता हॉर्स ट्रेडिंग कर रहे हैं। यह अनैतिक और प्रजातंत्र के सिद्धांतों के खिलाफ है। कोई भी विधायक उनकी मांग को पूरा नहीं करेगा।

# कांग्रेस नेता एसटी सोमशेखर ने विधायकों को ईगलटन रिसोर्ट से दूसरी जगह शिफ्ट करने की बात पर कहा, हम अभी कहीं नहीं जा रहे हैं, हमारी 7.30 बजे मीटिंग है जिसमें दूसरी जगह जाने की योजना पर बात की जाएगी।

# कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा, यह प्रजातंत्र की हत्या है। हम कल तक का इंतजार कर रहे हैं। हमें यकीन है कि न्याय हमारे पक्ष में होगा। पूरे देश में एक माहौल बन रहा है। वहीं बिहार, गोवा, मनीपुर और अन्य राज्यों में सबसे बड़ी पार्टी होने के बाद इसी फॉर्मूले को इस्तेमाल करने की बात कह रहे हैं।

# मणिपुर के पूर्व सीएम ओकराम इबोबी सिंह और मेघालय के पूर्व सीएम मुकुल संगमा ने कल गवर्नर से मिलने के लिए समय मांगा।

# कांग्रेस कार्यकर्ता कर्नाटक के राज्यपाल के बीजेपी को सरकार बनाने के न्यौते के विरोध में पूरे देश में जगह-जगह विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। 

# कर्नाटक में राज्यपाल के एंग्लो-इंडियन विधायक के नोमिनेशन के फैसले को भी चुनौती देते हुए कांग्रेस ने एक नई याचिका दायर की है। सुप्रीम कोर्ट इस मामले में शुक्रवार को सुनवाई करेगा।

# RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा- हम कर्नाटक में लोकतंत्र की हत्या पर कल पूरे दिन धरना प्रदर्शन करेंगे, साथ ही बिहार के राज्यपाल से यह अपील करेंगे कि जैसे कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने का मौका दिया ऐसे ही बिहार में आरजेडी को भी मौका दें।

चुनाव परिणामों के बाद मुख्यमंत्री की शपथ के बाद सीएम बीएस येदियुरप्पा पहुंचे बीजेपी कार्यालय।

# कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा- येदियुरप्पा एक दिन के सीएम रहने वाले हैं, जिसमें से आधा दिन निकल गया है।

# हम सभी ने देखा कि प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलनाडु में गवर्नर के कार्यालय का दुरुपयोग कैसे किया। कर्नाटक में भी यही किया गया है। यह पूरी तरह से लोकतंत्र और कानून के शासन के खिलाफ है। हम इसकी निंदा करते हैं: डीएमके नेता एमके स्टालिन

# बेंगलुरु के इगलटन रिजॉर्ट पहुंचे कांग्रेस विधायक।

# यह थोड़े समय तक रहनेवाली सरकार है। हमें पूरा भरोसा है कि हमारे पास बहुमत है। हम न्याय के लिए लड़ेंगे और 100 प्रतिशत हमारे विधायक हमारे साथ हैं: डीके शिवकुमार, कांग्रेस

# बाबा साहेब अंबेडकर द्वारा निर्मित संविधान को नष्ट करने की साज़िश रची जा रही है। जब से केंद्र में बीजेपी की सरकार बनी है वह सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर करते हुए लोकतंत्र पर हमला कर रही है।- मायावती, बीएसपी प्रमुख

# फ्लोर टेस्ट पर बात करते हुए बीजेपी विधायक श्रीरामुलु ने कहा, 'निर्दलीय विधायक हमारे संपर्क में हैं काम हो जाएगा।'

# सिद्धारमैया ने कहा कि कांग्रेस-जेडीएस के सभी 118 विधायक हमारे साथ राजभवन के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। 

# आज संविधान पर हमला हो रहा है। कर्नाटक में एक तरफ विधायक हैं और दूसरी तरफ राज्यपाल। जेडीएस ने कहा है कि उनके विधायकों को 100 करोड़ रुपये के ऑफर्स दिए गए: राहुल गांधी

# फ्लोर टेस्ट पर कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा ने कहा कि कल तक या परसो तक इंतजार करें।

# उन्‍होंने कहा कि मैं सभी 224 विधायकों का समर्थन चाहता हूं। मुझे यकीन है कि वे अपने विवेक के अनुसार मतदान करेंगे। यह मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है इसलिए मैं इस मुद्दे पर चर्चा नहीं करना चाहता हूं। मुझे विश्वास है कि विश्‍वास मत हासिल करूंगा और पांच साल सरकार चलाउंगा।

# सीएम पद की शपथ लेने के बाद पहली बार मीडिया से बात करते हुए बीएस येदियुरप्‍पा ने कहा, 'तीसरी बार मुख्यमंत्री पद संभालने के लिए मैं लोगों को बधाई देता हूं। मुझे खेद है कि कांग्रेस और जेडीएस ने एक अपवित्र गठबंधन बनाया।'

# वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी ने कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए बुलाए गए येदियुरप्पा मामले की तुरंत सुनवाई की अपील की।

# कर्नाटक विधानसभा में चल रहे प्रदर्शन में एचडी देवगौड़ा भी हुए शामिल।

# मोदी सरकार केंद्रीय संस्थानों का गलत प्रयोग कर रही है। मुझे पता है कि वे विधायकों को डरा रहे हैं। कांग्रेस विधायक आनंद सिंह ने बताया कि वो लोग उन्हें ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) का डर दिखा रहे हैं, उनका एक केस ईडी में है और वे उन्हें बर्बाद कर देंगे। मुझे माफ करिएगा लेकिन मुझे अपने को बचाना है। कांग्रेस के दूसरे विधायक जिन्होंने आनंद से बात की उन्होंने मुझे बताया: एचडी कुमारस्वामी

# बीएस येदियुरप्पा ने सीएम पद की शपथ तो ले ली है लेकिन बहुमत कैसे साबित करेंगे। राज्यपाल को सरकार बनाने का न्योता सबसे अधिक संख्या वाले राजनीतिक दल को देना चाहिए था। जब यह सब कुछ हो रहा था लोग कह रहे थे कि लोकतंत्र की हत्या हो गई लेकिन जब देश में लोकतंत्र बचा ही नहीं तो हत्या किसकी होगी।- संजय राउत, शिवसेना 

# बीएस येदियुरप्पा तीसरी बार कर्नाटक के सीएम बने हैं। मुझे विश्वास है कि वो राज्य में स्थिर और ज़िम्मेदार सरकार देने में सफल रहेंगे। मुझे दुख इस बात की है कि कांग्रेस सबसे पुरानी पार्टी होने के बावजूद इस तरह की नापाक गतिविधियों में शामिल है। कांग्रेस को एक रचनात्मक विपक्ष की भुमिका निभानी चाहिए थी।- अनंत कुमार, बीजेपी संसदीय कार्य मंत्री 

# आनंद सिंह को छोड़कर सभी विधायक हमारे साथ हैं। आनंद सिंह नरेंद्र मोदी के चंगुल में हैं: डीके सुरेश, कांग्रेस सांसद

# मैं अपने पिता से निवेदन करना चाहूंगा कि वह सभी क्षेत्रीय पार्टियों से बात करें कि कैसे बीजेपी लोकतंत्र को बर्बाद कर रही है। देश को बचाने के लिए हमें साथ आना होगा: एचडी कुमारस्वामी

# हमारा प्लान अपने विधायकों को बचाना है। बीजेपी और उनके मंत्री हमारे विधायकों को खरीदने की कोशिश कर रही है। लोगों को केंद्र सरकार के रवैये के बारे में पता होना चाहिए। बीजेपी के पास बहुमत नहीं था फिर भी राज्यपाल ने यह कैसे किया? उन्होंने अपने अधिकारों का गलत प्रयोग किया: एचडी कुमारस्वामी

# रात को कांग्रेस द्वारा सुप्रीम कोर्ट में मामला सूचीबद्ध करने और आनन फानन में सुनवाई करवाने को लेकर बीजेपी का पक्ष रख रहे वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि इस मामले में जल्दबाजी दिखाने की ऐसी कोई ज़रूरत थी। इसे रात में सूचीबद्ध कराने जौसी कोई बात नहीं है। सुप्रीम कोर्ट के पास अधिकार है कि यदि पहले कोई ग़लती हुई है तो उसमें सुधार किया जाए। बुधवार रात हमारे पास याचिका के अलावा कोई पेपर मौजूद नहीं था।'

# राहुल गांधी के ट्वीट पर बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने लिखा कि लोकतंत्र की मौत तब होती है जब कांग्रेस ने जेडीएस के सामने एक अवसरवादी ऑफर रखा कर्नाटक की भलाई के लिए नहीं पर अपने राजनीतिक फायदे के लिए।

# कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा विधानसभा पहुंचे।

# कांग्रेस के सभी विधायक हमसे जुड़े हैं, जहां तक दो विधायकों के अनुपस्थित होने की बात है तो वो भी आ जाएंगे। मैं भी मंगलुरू से वापस आया हूं।- खादेर, कांग्रेस विधायक 

# एच डी देवगौड़ा अपने आवास से बाहर निकल कर शांगरी ला होटल के लिए रवाना हुए जहां पर उनके सारे विधायक मौजूद हैं।

# ग़ुलाम नबी आज़ाद, अशोक गहलोत, मल्लिकार्जुन खड़गे, के सी वेणुगोपाल और सिद्धारमैया विधानसौध के बाहर प्रदर्शन करते हुए।

# कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद वरिष्ठ नेता अनंत कुमार, मुरलीधर राव समेत अन्य बीजेपी नेताओं के साथ नाश्ता करते हुए।

# सिद्धारमैया ने कहा कि हम लोगों के पास जाएंगे और उन्हें बताएंगे कि कैसे बीजेपी संविधान के खिलाफ जा रही है। उन्हें संसद पर भरोसा नहीं है, कर्नाटक में 222 विधायक हैं। शपथ लेने से पहले उनके पास 112 विधायकों की सूची पेश की है। सुप्रीम कोर्ट फैसला कहता है कि संख्‍या जरूरी है ना की सबसे बड़ी पार्टी नहीं।

# कांग्रेस नेता ग़ुलाम नबी आज़ाद, अशोक गहलोत और सिद्धारमैया अपने विधायकों और नेताओं के साथ कर्नाटक विधानसभा के बाहर प्रदर्शन के लिए पहुंचे। सभी नेता महात्मा गांधी की मूर्ती के नीचे बैठ कर प्रदर्शन कर रहे हैं। 

# कांग्रेस और जेडीएस के विधायक विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन करने के लिए ईगलटन रिज़ॉर्ट से निकले।

# येदियुरप्पा कर्नाटक के बड़े लिंगायत नेता हैं। पहली बार 2007 में 7 दिनों के लिए मुख्यमंत्री बने और इसके बाद 30 मई 2008 को दूसरी बार मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली, जिसे भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद जुलाई 2011 में छोड़नी पड़ी थी।

# कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद बीएस येदियुरप्पा ने विक्टरी साइन दिखाया।

# बीएस येदियुरप्पा ने ली कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ, राज्यपाल वाजूवाला भाई ने दिलाई सीएम पद की शपथ।

# कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि बहुमत न होने के बाद भी बीजेपी की सरकार बनना संविधान का मजाक उड़ाना है। आज सुबह जब बीजेपी अपनी खोखली जीत का जश्न मना रही होगी तो भारत लोकतंत्र की हार का शोक मनाएगा।

# हमें समर्थन मिलेगा और सदन में हम अपना बहुमत साबित कर देंगे: अनंत कुमार, बीजेपी

# येदियुरप्पा के शपथ को लेकर बीजेपी में खुशी का माहौल, पार्टी कार्यकर्ता वंदे मातरम का नारा लगा रहे

# येदियुरप्पा अपने घर से राजभवन के लिये निकले

# येदियुरप्पा के शपथ को लेकर तैयारियां पूरी

First Published: Thursday, May 17, 2018 07:22 AM

RELATED TAG: Yeddyurappa Oath Ceremony, B S Yeddyurappa, Bjp Leader, S Suresh Kumar, Raj Bhavan, Congress, Sc, Congress Jds,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो