logo-image

Jharkhand Poll: प्रधानमंत्री मोदी और सीएम रघुबर दास ने वोटर्स से की मतदान की अपील

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 सीटों पर आज मतदान हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की जनता से मतदान करने की अपील की है.

Updated on: 07 Dec 2019, 08:26 AM

नई दिल्ली/रांची:

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 सीटों पर आज मतदान हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की जनता से मतदान करने की अपील की है. नरेंद्र मोदी ने शनिवार सुबह ट्वीट कर कहा कि झारखंड विधानसभा चुनाव में आज दूसरे दौर का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वह अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाएं.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: दूसरे चरण में 260 प्रत्याशी और 48,250,38 वोटर्स, जानिए हर सीट का हाल

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने भी मतदाताओं से वोट की अपील की है. उन्होंने कहा, 'दूसरे चरण के मतदान में भाग ले रहे सभी 20 विधानसभा सीटों के मतदाताओं को जोहार. आपके एक वोट ने झारखंड को 2014 में स्थिर सरकार दी. आज फिर आपको अपनी जिम्मेदारी निभानी है, झारखंड के विकास के लिए वोट करना है.' रघुबर दास ने आगे कहा, 'आपका एक-एक वोट झारखंड का भविष्य तय करेगा, झारखंड के विकास की रफ्तार को बढ़ाएगा. वोट करने जरूर जाएं.'

बता दें कि आज सुबह 7 बजे से राज्य की 20 सीटों पर मतदान हो रहा है. इस चरण में जमशेदपुर पूर्वी सीट पर सबकी नजरें टिकी हैं, जहां से राज्य के मुख्यमंत्री रघुबर दास के खिलाफ उनकी ही सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे सरयू राय चुनाव लड़ रहे हैं. दूसरे चरण के मतदान में मुख्यमंत्री और राज्य के कई मंत्रियों सहित कुल 260 उम्मीदवारों के चुनावी किस्मत का फैसला होगा. दूसरे चरण में 260 उम्मीदवारों में से 29 महिला उम्मीदवार और 73 निर्दलीय उम्मीदवार हैं.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll Phase-2 Live Updates: दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू, 20 सीटों पर हो रही है वोटिंग

दूसरे चरण में बीजेपी सभी 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. झारखंड मुक्ति मोर्चा 14 सीटों पर और कांग्रेस 6 सीटों पर मैदान में है. आजसू 12 सीटों पर, झारखंड विकास मोर्चा सभी 20 सीटों पर, जबकि बसपा 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. भाकपा के दो, माकपा के एक और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दो प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं. दूसरे चरण में तृणमूल कांग्रेस के भी 6 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. 20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 48,25,038 वोटर हैं, जिसमें 23,93,437 महिला और 90 थर्ड जेंडर हैं. मतदान के लिए कुल 6,066 बूथ बनाए गए हैं. इसमें 1,016 बूथ शहरी और बाकी केंद्र ग्रामीण इलाके में हैं. 1,662 मतदान केंद्रों से वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है.

इस चरण के लिए कुल 6,066 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं और 1662 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा है. मतदान के लिए कुल 337 मॉडल मतदान केन्द्र और 94 पूर्ण महिला मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हो रहा है. चुनाव आयोग के मुताबिक, सभी सीटों के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं और अर्धसैनिक बलों एवं अन्य सुरक्षा बलों के 42,000 से अधिक जवानों की तैनाती की गई है.