logo-image

Jharkhand Poll: तीसरे चरण में 17 सीटों के लिए 309 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 17 सीटों पर मतदान होना है. इस चरण में 5 विधानसभा सीट के लिए सुबह 7 से शाम 5 बजे और बाकी 12 सीटों के लिए सुबह 7 बजे से दोपहर 3 तक मतदान होगा.

Updated on: 12 Dec 2019, 06:19 AM

रांची:

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 17 सीटों पर मतदान होना है. इस चरण में 5 विधानसभा सीट के लिए सुबह 7 से शाम 5 बजे और बाकी 12 सीटों के लिए सुबह 7 बजे से दोपहर 3 तक मतदान होगा. तीसरे चरण में जिन 17 सीटों पर चुनाव होना है, उनमें कोडरमा, सिमरिया, धनवार, रांची, सिल्ली, बड़कागांव, बरकट्ठा, बरही, रामगढ़, मांडू, हजारीबाग, गोमिया, बेरमो, इच्छागढ़, खिजरी, कांके और हथिया सीटें शामिल हैं. इस चरण में अनुसूचित जनजाति के लिए एक सीट और अनुसूचित जाति के लिए 2 सीटें आरक्षित हैं, जबकि 14 सामान्य श्रेणी की सीटें हैं. इस चरण में 17 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में कुल 309 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें 277 पुरुष और 32 महिला उम्मीदवार शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: राजधनवार में बहुकोणीय है मुकाबला, बाबूलाल मरांडी के सामने बड़ी चुनौती

अगर विधानसभा सीटों के लिहाज से देखा जाए तो ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 31 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है. जबकि रांची और कांके विधानसभा सीट के लिए सबसे कम 12-12 प्रत्याशी हैं. इसके अलावा कोडरमा सीट से 17 प्रत्याशी, बरकट्ठा सीट से 20, बरही सीट से 14 , बड़कागांव सीट से 23, रामगढ़ सीट से 25, मांडू सीट से 22, हजारीबाग सीट से 15, सिमरिया सीट से 18, धनवार सीट से 14, गोमियां सीट से 15, बेरमो सीट से 20, सिल्ली सीट से 15, खिजरी सीट से 14 और हटिया सीट से 22 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

इस चरण में भारतीय जनता पार्टी के 15 पुरुष और 1 महिला, बीएसपी के 14 पुरुष और 1 महिला, सीपीआई के 9 पुरुष, सीपीआई एम के 1 पुरुष, कांग्रेस के 7 पुरुष और 2 महिला. एनसीपी के 1 पुरुष, आजसू पार्टी के 12 पुरुष और 2 महिला, जेवीएम के 16 पुरुष और 1 महिला, झामुमो के 3 पुरुष और 3 महिला, राजद के दो पुरुष प्रत्याशी, तृणमूल कांग्रेस के 2 पुरुष और 1 महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. वहीं मान्यता राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय राजनीतिक दलों के 93 प्रत्याशी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. इसके अलावा रजिस्टर्ड राजनीतिक दलों ( रजिस्टर्ड राष्ट्रीय व स्टेट पॉलिटिकल पार्टी के अलावा) के 104 पुरुष और 13 महिलाएं तथा निर्दलीय निर्दलीय प्रत्याशियों में 93 पुरुष और 6 महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: तीसरे चरण के चुनाव से जुड़ी यह बेहद जरूरी 5 बातें जानिए

तीसरे चरण का चुनाव झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) के नेता सुदेश महतो समेत कई दिग्गज नेताओं के राजनीतिक भविष्य को तय करेगा. सिल्ली से सुदेश महतो चुनावी मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं. राजधनवार से बाबूलाल मरांडी ताल ठोक रहे हैं. इस चरण में दो मंत्रियों के भाग्य का भी फैसला होगा. कोडरमा से मंत्री नीरा यादव और रांची से मंत्री सीपी सिंह को बीजेपी ने फिर से मैदान में उतारा है. पिछले चुनाव में बरकट्ठा से झाविमो के टिकट पर जीत कर आए जानकी यादव अब 'कमल' के साथ मतदाताओं को आकर्षित करने में जुटे हैं, जबकि बरही में कांग्रेस से विधायक रहे मनोज यादव अब बीजेपी के टिकट पर चुनावी समीकरण को अपने पक्ष में करने में जुटे हैं.