logo-image
लोकसभा चुनाव

जापान में गूंजा 'जय श्री राम', 'वंदे मातरम' और 'भारत माता की जय', देखें Video

दो देशों की अपनी पांच दिवसीय यात्रा के दौरान सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जापान की राजधानी टोकियो पहुंचे.

नई दिल्‍ली:

दो देशों की अपनी पांच दिवसीय यात्रा के दौरान सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जापान की राजधानी टोकियो पहुंचे. मंगलवार को उन्होंने वहां जापान के हमामात्सू एयर बेस का दौरा किया. इस दौरान भारतीय रक्षा मंत्री को एफ -15 लड़ाकू विमान और कावासाकी प्रशिक्षण विमान के कामकाज के बारे में जानकारी दी गई. इससे पहले टोक्‍यो में राजनाथ सिंह को भारत माता की जय, वंदे मातरम् जैसे उद्घोषों से अभिनंदन किया गया.

बता दें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब जापान सरकार ने इस बात का ऐलान किया है कि वह चीन के साथ विवादित द्वीपों की निगरानी के लिए अपनी नौसेना पुलिस की तैनाती करेगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्विपक्षीय वार्ता के लिए जापान और दक्षिण कोरिया के दौरे पर हैं. इस दौरान राजनाथ सिंह जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात भी करेंगे.

अपनी पांच दिवसीय यात्रा के दौरान दक्षिण कोरिया में राजनाथ सिंह अपने समकक्ष जियोंग केइयोंग-डू के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. वे दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री श्री ली नाक-योन से भेंट करेंगे.

यह भी पढ़ेंः चेक कर लें कहीं आपकी गाड़ी का तो नहीं कट गया चालान, अभी चेक करें, ये है पूरा प्रॉसेस

उनकी दक्षिण कोरिया की यात्रा ऐसे समय हो रही है जब उत्‍तर कोरिया लगातार अपनी मिसाइल का परीक्षण कर रहा है और दक्षिण कोरिया को सामरिक खतरा उत्‍पन्‍न हो गया है. वह दक्षिण कोरिया की राजधानी में रक्षा उद्योग सहयोग के लिए होने वाली वार्ता का भी हिस्सा होंगे. यहां सियोल में बिजनेस टू गवर्नमेंट (बी2जी) बैठक में दोनों देशों के रक्षा उद्योग से जुड़े लोग शामिल होंगे.