logo-image

US Storm: अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर, 2000 से ज्यादा फ्लाइट कैंसिल, एयरपोर्ट पर फंसे हजारों लोग

US Winter Storm: उत्तर भारत में इन दिनों भीषण सर्दी पड़ रही है तो वहीं अमेरिका में बर्फीले तूफान ने हाहाकार मचा रखा है.

Updated on: 13 Jan 2024, 01:51 PM

highlights

  • अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर
  • 2000 से ज्यादा उड़ानें रद्द
  • 2400 से अधिक फ्लाइट हुईं लेट

नई दिल्ली:

US Winter Storm: अमेरिका बर्फीले तूफान ने जमकर कहर बरपाया. जिसके चलते सैकड़ों उड़ानों को रद्द करना पड़ा. जिसके चलते हजारों लोग एयरपोर्ट्स पर फंस गए.  वहीं मौसम विभाग ने देश के ज्यादातर हिस्सों में शुक्रवार को शक्तिशाली तूफान की चेतावनी जारी की. ये बर्फीला तूफान मध्यपश्चिमी क्षेत्रों में आया. जिससे तापमान तेजी से गिर गया. भारी बर्फबारी के चलते तमाम सड़कें बंद हो गई. इसके बाद स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित की गई. राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार, शुक्रवार को मोंटाना और नॉर्थ डकोटा के अधिकांश हिस्सों में सुबह और दोपहर का तापमान शून्य डिग्री से नीचे जाने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir ने दिया धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा, सर्चिंग में 97 फीसदी उछाल

वहीं आयोवा और मिनेसोटा सहित सेंट्रल प्लेन्स राज्यों में तापमान 10 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है. उधर उत्तरी मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में तापमान शून्य से 40 डिग्री नीचे तक गिर सकता है. मौसम सेवा ने कहा कि ऐसी स्थितियों के बीच, ठंडी हवाएं 10 मिनट में शरीर को जमा सकती हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजे तक, आयोवा के कुछ इलाकों में 4 इंच से अधिक बर्फ गिरी. वहीं मध्यपश्चिम के इलाकों में शनिवार सुबह तक भारी बर्फबारी होने की आशंका है.

ये भी पढ़ें: Divya Pahuja Murder: दिव्या पाहुजा की लाश नहर से बरामद, इस सुराग से पुलिस को मिली सफलता

शिकागो में मौसम सेवा ने शुक्रवार सुबह बताया कि 2 इंच बर्फ गिरने से मेट्रो क्षेत्र पूरी तरह से ढक गया है. वहीं सप्ताहांत में और बर्फबारी होने की उम्मीद है. शिकागो ओ'हारे इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उड़ानों पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी गई है. वहीं दक्षिणपूर्व में, विशेष रूप से खाड़ी तट क्षेत्र में, बवंडर आने और विनाशकारी हवा के झोंकों ने मौसम विज्ञानियों की चिंता बढ़ा दी है. मौसम सेवा ने पूर्वी टेक्सास से पश्चिमी मिसिसिपी तक बवंडर आने की संभावना जताई है. इसके अलावा पूर्वी टेक्सास में, खाड़ी तट के पार और वर्मोंट तक तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी गई है.

ये भी पढ़ें: सोनल मां आधुनिक युग के लिए प्रकाश स्तंभ की तरह थीं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

तूफान के चलते अब तक 2400 से ज्यादा उड़ानें प्रभावित

वहीं अमेरिका में आए बर्फीले तूफान के चलते देशभर में अब तक 2400 से ज्यादा उड़ानों में देरी हुई है. साथ ही 2000 से ज्यादा फ्लाइट को कैंसिल किया गया है., शिकागो के ओ'हारे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाली 40 प्रतिशत उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. वहीं, शिकागो मिडवे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने-जाने वाली उड़ानों में से 60 फीसदी को कैंसिल कर दिया गया है.