logo-image
लोकसभा चुनाव

अमेरिकी कमांडर ने कहा- अब भी जिंदा होगा IS चीफ बगदादी, मिला तो पकड़ेंगे नहीं मार देंगे

टाउनसेंड ने पहले कहा कि बगदादी के जिंद रहने के उनके इस आशंका की एक वजह सबूतों की कमी है। रूसी अधिकारियों ने जून में दावा किया था बगदादी संभवत: मारा जा चुका है।

Updated on: 01 Sep 2017, 05:01 AM

नई दिल्ली:

एक शीर्ष अमेरिकी मिलिट्री कमांडर ने कहा है कि संभव है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना अबु बक्र अल-बगदादी अब भी जिंदा हो। अमेरिकी कमांडर का यह बयान रूस के उसे दावे से इतर है जिसमें कहा गया था उसने करीब एक महीने पहले एक हमले बगदादी को मार दिया था।

इराक और सीरिया में गठबंधन सेना का नेतृत्व कर रहे लेफ्टिनेंट जनरल स्टीफेन टाउनसेंड ने अल-बगदादी का जिक्र करते हुए कहा, 'क्या मुझे यह विश्वास है कि वह जिंदा है? तो हां।'

टाउनसेंड ने पहले कहा कि बगदादी के जिंद रहने के उनके इस आशंका की एक वजह सबूतों की कमी है। बाद में टाउनसेंड ने यह भी कहा कि कुछ बातें और इंटेलिजेंस रिपोर्ट यह संकेत देती आई है कि शायद बगदादी जिंदा है। हालांकि, टाउनसेंड ने उन कथित इंटेलिजेंस रिपोर्ट के बारे में और विस्तृत जानकारी देने से मना कर दिया।

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब में हज के लिए 20 लाख लोग पहुंचे, भारत से करीब 2 लाख श्रद्धालु

इससे पहले रूसी अधिकारियों ने जून में दावा किया था बगदादी एक रूसी हमले में सीरिया के रक्का में संभवत: मारा जा चुका है।

बहरहाल, बगदाद के मुख्यालय से पेंटागन में पत्रकारों से बात करते हुए टाउनसेंड ने कहा अमेरिकी फौजे लगातार बगदादी की तलाश में जुटी हैं और अगर उन्हें सफलता मिलती है तो वे शायद उसे पकड़ने की बजाय मार देंगे।

बगदादी किस जगह छिप सकता है, इस सवाल पर टाउनसेंड ने कहा कि उसके पूर्वी सीरिया में डेर अल-जूर से पश्चिमी इराक के रावा शहर तक मौजूदगी की आशंका है।

यह भी पढ़ें: बेनजीर भुट्टो हत्या मामला: परवेज मुशर्रफ भगोड़ा घोषित, 2 पुलिसकर्मी को 17 साल की सजा

बता दें कि लगातार मार झेल रहे आईएस ने हाल में मोसूल के बाद अब तल अफर पर भी कब्जा गंवा दिया है। यह इराक में आईएस का प्रमुख गढ़ माना जाता था। इराकी सरकार ने एक दिन पहले ही तल अफर के उसके कब्जे में आने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें: IN PICS: दीपिका, प्रियंका बनीं बॉलीवुड की सबसे अधिक कमाई वाली अभिनेत्री