logo-image

अंतरिक्ष में रचा जाएगा इतिहास, पहली बार एक साथ स्पेसवॉक करेंगी 2 महिला एस्ट्रोनॉट

जेसिका मीर और क्रिस्टीना कोच नाम की दो महीला एस्ट्रोनॉट 21 अक्टूबर को ISS से बाहर निकलेंगी और स्पेस स्टेशन के सोलर पैनल में लगी लिथियम ऑयन बैटरी को बदलेंगी

Updated on: 06 Oct 2019, 11:48 AM

नई दिल्ली:

अंतरिक्ष में पहली बार 2 महीला एस्ट्रोनॉट्स एक साथ स्पेसवॉक कर नया इतिहास रचने वाली है. जानकारी के मुताबिक जेसिका मीर और क्रिस्टीना कोच नाम की दो महीला एस्ट्रोनॉट 21 अक्टूबर को ISS से बाहर निकलेंगी और स्पेस स्टेशन के सोलर पैनल में लगी लिथियम ऑयन बैटरी को बदलेंगी.

यह भी पढ़ें: चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने चांद की भेजी लेटेस्ट तस्वीर, ISRO ने किया शेयर

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अक्टूबर में कुल 5 स्पेसवॉक होंगी जिसमें 6 एस्ट्रोनॉट स्पेस स्टेशन से बाहर निकलकर स्पेस स्टेशन की मरम्मत करेंगे. इन 6 एस्ट्रोनॉट में जेसिका मीर, क्रिस्टीना कोच, एंड्रयू मॉर्गन, ओलेग स्क्रीपोचा, एलेक्जेंडर स्कवोर्तसोव और लूका परमितानो शामिल हैं जो अलग-अलग दिन स्पेस स्टेशन से बाहर निकलकर स्पेसवॉक करेंगे और स्पेस स्टेशन की मरम्मत करेंगे. इनके अलावा पांच स्पेसवॉक नवंबर और दिसंबर में होंगी.

यह भी पढ़ें: 14 करोड़ साल पहले भूमध्य सागर में डूबा हुआ महाद्वीप मिला

इससे पहले स्पेसवॉक का प्रोग्राम मार्च के महीने में होने वाला था लेकिन स्पेससूट न होने के चलते इसे टाल दिया गया था. हालांकि अब अंतिक्ष में तीन स्पेससूट पहुंचाए जा चुके हैं. इससे अब तीन अंतरिक्ष यात्री एक साथ स्पेसवॉक कर सकते हैं.