logo-image
लोकसभा चुनाव

ओबामाकेयर के विरोधी टॉम प्राइस को ट्रंप ने बनाया स्वास्थ्य मंत्री

प्राइस की नियुक्ति पर बयान देते हुए ट्रंप ने कहा भी कि ओबामाकेयर को निरस्त करने के उनके वादे को प्राइस आगे बढ़ाएंगे।

Updated on: 29 Nov 2016, 09:51 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हर नियुक्ति विवादों के घेरे में आती दिख रही है। उन्होंने ओबामाकेयर के धुर विरोधी और आलोचक टॉम प्राइस को स्वास्थ्य मंत्री बनाने की घोषणा की है। उप-राष्ट्रपति माइक पेंस ने इससे पहले कहा था कि मंगलवार को कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं हो सकती हैं। प्राइस की नियुक्ति पर बयान देते हुए ट्रंप ने कहा भी कि ओबामाकेयर को निरस्त करने के उनके वादे को प्राइस आगे बढ़ाएंगे।

बता दें कि ओबामाकेयर राष्ट्रपति ओबामा की सबसे महत्वाकांक्षी योजना है, जिस पर अब पानी फिरता दिख रहा है। इस पहले अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तीन अहम पदों पर कट्टर दक्षिणपंथियों को जगह दी थी। ट्रंप ने अल्बामा के सीनेटर जेफ सेशन को अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया, जो अमेरिका में रह रहे प्रवासियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की वकालत करते रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ओबामा की ट्रंप को नसीहत, समझेंगे प्रचार और शासन में अंतर

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के लिए माइकल टी फ्लेन को नामांकित किया है। फ्लेन रिटायर्ड जनरल हैं और वह इस मत के समर्थक रहे हैं कि इस्लामी आतंकवाद विश्व के अस्तित्व के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

तीसरा अहम पद अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए का रहा। ट्रंप ने इस पद के लिए माइक पंपियो को चुना है। पंपियो 2012 में लीबिया के बेंगाजी में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमले के लिए विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की कड़ी आलोचना कर चुके हैं।